Saturday, April 20, 2024
featuredदिल्ली

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 12 जून तक किए जा सकेंगे आवेदन

SI News Today

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) प्रशासन ने शनिवार को स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए दाखिला प्रक्रिया की घोषणा कर दी। इसके मुताबिक प्रवेश के लिए आॅनलाइन पंजीकरण की शुरुआत 22 मई से होगी जबकि 12 जून तक आवेदन भरे जा सकेंगे। पहली कटआॅफ 20 जून को जारी होगी और छठी कटआॅफ 16 जुलाई को आएगी। 20 जुलाई से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी और 16 अगस्त तक प्रवेश प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी।  डीयू की दाखिले कमेटी और डीन (छात्र कल्याण) विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को बुलाई प्रेस कांफ्रेंस में इस बार की दाखिला प्रक्रिया को अब तक की सबसे सुगम प्रक्रिया बनाने का दावा किया। प्रेस कांफ्रेंस में दाखिला कमेटी के अध्यक्ष प्रो. एमके पंडित, विशेष कार्य अधिकारी (प्रवेश) आशुतोष भारद्वाज, डीन छात्र कल्याण राजेश टंडन, डिप्टी डीन जीएस टुडेजा व अमृता बजाज ने संबोधित किया। प्रो. पंडित ने कहा कि सोमवार से दाखिले के फॉर्म आॅनलाइन स्वीकार किए जाएंगे। डीयू ने आवेदन शुल्क में 50 रुपए की बढ़ोतरी की है। सामान्य व ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 150 रुपए जबकि एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों को 75 रुपए का आॅनलाइन भुगतान करना होगा। इसके अतिरिक्त यदि छात्र खेल कोटा या विशेष हुनर (ईसीए) के लिए आवेदन करता है तो उसे 100 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। ‘

राजेश टंडन ने कहा कि डीयू पहली बार आवेदन करने वाले छात्रों से उनका आधार कार्ड, छात्र या उनके परिजन के बैंक खाते की जानकारी भी आवेदन फॉर्म में देनी होगी। इस बार आवेदन प्रक्रिया को काफी सरल बनाने की कोशिश की गई है। छात्र कंप्यूटर के अलावा मोबाइल फोन से भी फॉर्म भर सकेंगे। अल्पसंख्यक कॉलेजों के छात्रों को भी पहले डीयू के पोर्टल पर आवेदन करना होगा उसके बाद उसे संबंधित कॉलेज में आवेदन करना होगा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने दाखिले की प्रक्रिया मसलन कटआॅफ आदि को लेकर फिलहाल चुप्पी साधी है।  प्रशासन का कहना है कि इस बार भी खेल कोटा, विशेष हुनर कोटा, कश्मीरी विस्थापितों का कोटा और फौज व दिव्यांग कोटा सभी में दाखिले आॅनलाइन ही होंगे। विश्वविद्यालय ककहना है कि इस संबंध में बाकी जानकारियां जल्द ही दिल्ली विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर डाल दी जाएगी। इस बार वेबसाइट को और बेहतर बनाया गया है। दाखिला के विस्तृत विवरण वाली सूचना वेबसाइट पर दी जाएगी। सुबह के कॉलेजों में सुबह 10:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक जबकि सांध्यकालीन कॉलेजों में शाम 4:00 बजे से रात 7:00 बजे प्रवेश प्रकिया जारी रहेगी।

बता दें कि सीबीएसई सहित कई बोर्ड के परीक्षा परिणाम आने से पहले ही आवेदन प्रक्रिया शुरू हो रही है। प्रो. एमके पंडित ने कहा कि इस बार छात्रों को यह सुविधा है कि वह आवेदन तिथि (12 जून) के खत्म होने से पहले तक अपने आवेदन फॉर्म की जानकारी को सही कर सकते हैं। इसलिए छात्र आवेदन फॉर्म शुरू में ही भर लें और जो आवश्यक प्रमाणपत्र हैं, उसे समय रहते अपलोड कर दें। डीयू ने कहा कि दिव्यांग छात्र यदि चाहे तो वह देश के किसी भी आइसीआइसीआइ बैंक में ई-चालान के माध्यम से शुल्क का भुगदान कर सकते हैं।

कॉलेज बदलने पर सिर्फ फीस का अंतर देना होगा
छात्रों को इस बार कॉलेज बदलने पर सिर्फ फीस का अंतर का ही भुगतान करना होगा। मान लीजिए किसी कटआॅफ में नंबर आने पर छात्र एक कॉलेज में दाखिला ले लेता है। इसके बाद अगली कटआॅफ में उसका नंबर उसकी पसंद के दूसरे किसी कॉलेज और पाठ्यक्रम में आ जाता है। ऐसे में जब वह दूसरे कॉलेज में प्रवेश लेगा तो उसे पहले कॉलेज में भरी गई फीस और जिस कॉलेज में वह दाखिला ले रहा है उसकी फीस के अंतर का ही भुगतान करना होगा। यदि दूसरे कॉलेज की फीस पहले कॉलेज से कम है तो उस स्थिति में विश्वविद्यालय उम्मीदवार के खाते में पैसे वापस करेगा।

SI News Today

Leave a Reply