Monday, February 26, 2024
featuredदिल्ली

दिल्ली: सरकार ने मेट्रो के किराए बढ़ोतरी पर लगाई रोक…

SI News Today

नई दिल्लीः दिल्ली सरकार ने मेट्रो के किराए में बढ़ोतरी के फैसले पर रोक लगा दी है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) द्वारा किराय बढ़ोतरी के फैसले पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने नाराजगी जताई थी. जिसके बाद परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने डीएमआरसी के एमडी मंगू सिंह को खत लिखकर किराया बढ़ाने के फैसले पर रोक लगा दी है. गहलोत ने अपने पत्र में लिखा है कि दिल्ली सरकार पूरी तरह से किराए में बढ़ोतरी के खिलाफ है. उन्होंने पत्र में कहा कि यह भी साफ नहीं है कि किराया बढ़ाने वाली कमिटी ने दिल्ली सरकार के पक्ष को तवज्जो दी है या नहीं. गहलोत ने पत्र में कहा कि डीएमआरसी द्वारा किराए में बढ़ोतरी की बात से पूरी दिल्ली के लोग परेशान होंगे. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार पूरे मामले की जांच करेगी.

ऐसे में दिल्ली सरकार ने मामले की पूरी जांच हो जाने तक किराए में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को होल्ड पर रखा जाए. आपको बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मेट्रो के किराये में प्रस्तावित वृद्धि को ‘‘जन विरोधी’’ बताया और परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को एक सप्ताह के भीतर इसे लागू होने से रोकने के निर्देश दिए. इस साल मेट्रो के किराये में दूसरी बार वृद्धि की जा रही है. इससे पहले मई में किराया बढ़ाया गया था. खबर है कि अगले महीने से किराये में अधिकतम 10 रुपये की वृद्धि हो जाएगी.

सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मेट्रो के किराये में वृद्धि जन विरोधी है. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को एक सप्ताह के भीतर मेट्रो के किराये में वृद्धि को रोकने का हल खोजने के निर्देश दिए गए हैं. ’’ सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री दिल्ली मेट्रो रेल कोरपोरेशन (डीएमआरसी) के किराया बढ़ाने के कदम से खुश नहीं हैं. अधिकारी ने कहा, ‘‘परिवहन मंत्री जरुरत पड़ने पर इस मुद्दे पर डीएमआरसी प्रमुख मंगू सिंह को भी समन भेज सकते हैं.

सरकार मेट्रो का किराया बढ़ने से रोकने की कोशिश करेगी.’’ डीएमआरसी ने मई में चौथी किराया निर्धारण समिति की सिफारिशों के अनुसार किराये में बढ़ोत्तरी के पहले चरण की घोषणा की थी. दूसरा चरण अक्तूबर से लागू होगा.

SI News Today

Leave a Reply