Monday, February 26, 2024
featuredदिल्ली

मलाला के जीवन पर बन रही फिल्म ‘गुल मकाई’ की शूटिंग शुरू..

SI News Today

नई दिल्ली: नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मलाला यूसुफजई के जीवन पर बन रही फिल्म ‘गुल मकाई’ की शूटिंग फिर से शुरू हो गयी है. फिल्म में मुख्य भूमिका निभा रहीं अभिनेत्री दिव्या दत्ता ने यह खबर साझा करते हुए ट्वीट किया है, ‘‘#गुलमकाई!! के लिए शूटिंग की शूटिंग शुरू. फिल्म प्रेरणास्रोत मलाला पर आधारित है!! बेहद प्रतिभावान अतुल कुलकर्णी के साथ. उनके साथ लगातार दूसरी फिल्म.’’ अतुल कुलकर्णी ने इस पर जवाब दिया है, ‘‘आपसे मिलना और आपके साथ काम करना हमेशा खुशनुमा होता है.’’

नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित पाकिस्तानी कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई के जीवन पर बन रही फिल्म ‘गुल मकाई’ में इस बाल कार्यकर्ता की भूमिका रीम शेख निभा रही हैं. शेख इस किरदार के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं. इसके अलावा दिव्या दत्ता और अतुल कुलकर्णी जैसे मंजे हुए कलाकार मुख्य भूमिकाओं में हैं. सूचनाओं के अनुसार, दिव्या इसमें मलाला की मां की भूमिका में हैं.

हालांकि फिल्म की शूटिंग 2016 में ही शुरू हुई थी और कुछ हिस्सा गुजरात के भुज में शूट भी हुआ, लेकिन फिर इस पर काम रूक गया था. बहरहाल, फिल्म की शूटिंग फिर शुरू हो गयी है. फिल्म का नाम ‘गुल मकाई’ इसलिए रखा गया है क्योंकि मलाला पाकिस्तान में रहते हुए इसी नाम से अपना ब्लॉग चलाया करती थीं.

तालिबान आतंकियों ने मार दी थी मलाला को गोली
12 जुलाई, 1997 में जन्मी मलाला बचपन से ही मानवाधिकारों, खास तौर से लड़कियों की शिक्षा की पैरोकार रही हैं. अपने पिता से प्रभावित होकर मानवाधिकारों के लिए लड़ने वाली मलाला को चुप कराने के लिए तालिबान ने 9 अक्तूबर, 2012 को गोली मार दी थी. गोली मलाला के सिर में लगी और बहुत मुश्किल से उन्हें बचाया जा सका.

सबसे कम उम्र में मिला नोबेल पुरस्कार
मलाला को ‘टाइम पत्रिका’ ने वर्ष 2013, 2014 और 2015 लगातार तीन वर्षों तक दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में रखा. मलाला को उनके कार्यों के लिए वर्ष 2014 का नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया. वह शांति पुरस्कार पाने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की व्यक्ति हैं.

SI News Today

Leave a Reply