Sunday, April 21, 2024
featuredदिल्ली

मेट्रो में स्वच्छता बरकरार रखने की इस नौजवान की कोशिश

SI News Today

स्वच्छ भारत अभियान के जरिए केंद्र सरकार ने लोगों के बीच स्वच्छता को लेकर जागरुकता फैलाने का काम किया है। अपने आस-पास आपको कई ऐसे लोग मिल जाएंगे जो गंदगी फैलाने से बाज नहीं आते। वे बिना किसी झिजक के कचरा फैलाते हैं और किसी के विरोध करने पर उनसे लड़ने को भी तैयार रहते हैं। मगर कई लोग ऐसे भी हैं जो अपने आस-पास साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखते हैं और जरुरत पड़ने पर खुद ही सफाई करने से भी नहीं रुकते। ऐसे ही शख्स की सोशल मीडिया पर खूब वाहवाही हो रही है।

फेसबुक पर वायरल एक पोस्ट में एक लड़का जयपुर मेट्रो की कोच में सफाई करता हुआ नजर आ रहा है। तो आखिर पूरा मामला क्या है? फेसबुक पर सुनील चौधरी (Sunil Choudhary) नाम के एक अकाउंट से दो तस्वीरों के साथ एक पोस्ट लिखी गई है। तस्वीर में एक लड़का मेट्रो में सफाई करता हुआ दिख रहा है।

पोस्ट के मुताबिक इस नौजवान ने अपने बैग से पानी की बोतल निकाली थी और ऐसे करने में गलती से उसका टिफिन बॉक्स भी बैग से गिर गया। टिफिन बॉक्स गिरने से मेट्रो कोच में कचरा फैल गया लेकिन नौजवान ने खाने को कोच में ही पड़े नहीं रहने दिया। नौजवान ने अपने बैग से कागज निकाला और खुद ही कोच की फ्लोर की सफाई करने में जुट गया। सफाई करते हुए नौजवान की तस्वीरें लेकर सुनील चौधरी (Sunil Choudhary) ने अपने फेसबुक पर पोस्ट की और उसकी तारीफ भी की। इस पोस्ट को 8 जुलाई से अभी तक 4600 से ज्यादा शेयर्स मिल चुके हैं और लाइक्स का आंकड़ा 30 हजार को पार करने वाला है। लोगों ने कमेंट कर भी लड़के की खूब तारीफ की है।

पढ़ें सुनील की पूरी पोस्ट
आज मेट्रो में सफर करते हुए पहली बार किस्मत से मुझे सीट मिल गयी और मैं बैठकर आसपास के लोगों को देखने लगा!

कुछ प्रेमी युगल बहुत करीब खड़े होकर देश की अदभुत समस्याओं पर चर्चा करते हुये वहां मौजूद थे ।
एक लड़का जिसने ear phone लगाया हुआ था और गाना सुनते सुनते अपने बैग से पानी की बोतल निकाल रहा था । तभी उसका बैग ज्यादा खुल गया तथा उसका टिफ़िन नीचे गिर कर पूरी मेट्रो में फैल गया । उसने टिफिन उठा कर बैग में रख लिया और चारो तरफ उसका खाना फैला हुआ था । मैंने सोचा अब यह मेट्रो दिन भर ऐसी ही रहेगी…

मगर अचानक उस लड़के ने बैग में टिफिन रखा और कॉपी से एक पेज फाड़कर सफाई करने लगा । उसने अपने रुमाल से पूरा खाना साफ किया और उठाया तथा पेपर में रखकर बैग में रख लिया ।

तब तक मेरा स्टॉप आ गया, मैंने उस लड़के को शुक्रिया किया देश की ट्रेन का ख्याल रखने के लिए तथा उसका हौसला बढ़ाया के उसने जो काम किया वो सच मे देश की सेवा है और उसके जैसे लोगों की देश को बहुत जरूरत है ।

उस लड़के का नाम #प्रांजल दुबे था । मैंने कुछ फोटो खींच लिए उसके जिसमे उसने ट्रैन में सफाई की थी ।
आप सबके साथ शेयर कर रहा हूँ । ताकि देश के लिए काम कर रहे गुमनाम युवाओं का हौसला बढ़ा सकूँ

धन्यवाद #प्रांजल दुबे । देश को ‘स्वच्छ भारत’ बनाने के लिए करोड़ो खर्च करके सेमिनार करवाने की नही, बल्कि तुम जैसे युवाओं की आवश्यकता है । नमन है देश के युवाओं को जो भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए अपना योगदान दे रहे हैं ।

आप सबको भी यदि यह प्रसंग अच्छा लगा हो तो शेयर जरूर करें !!

SI News Today

Leave a Reply