Saturday, May 18, 2024
featuredदिल्ली

नहीं हो सका गर्भपात, मां बनी 13 साल की रेप पीड़िता…

SI News Today

दो दिन पहले सुप्रीम कोर्ट ने 13 साल की रेप पीड़िता को 31 सप्ताह का गर्भ गिराने की मंजूरी दी थी, अब उस बच्ची ने लड़के को जन्म दिया है। नाबालिग का जेजे अस्पताल में सिजेरियन ऑपरेशन किया गया है। पैदा हुए बच्चे का वजन 1.8 किलोग्राम है, उसे एनआईसीयू में रखा गया है। अस्पताल के स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. अशोक आनंद ने बताया, ‘बच्चा ठीक है और अभी उसे निगरानी में रखा जाएगा।’ नाबालिग अस्पताल में एक सप्ताह तक रहेगी। खबर के मुताबिक, डॉक्टर जब गर्भपात की कोशिश कर रहे थे तो पाया कि यह नाबालिग के लिए खतरा हो सकता है। ऐसे में उन्होंने सिजेरियन ऑपरेशन के जरिए बच्चा पैदा करने का फैसला किया।

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नाबालिग की मानसिक स्थिति और स्वास्थ्य को खतरा को देखते हुए गर्भपात की मंजूरी दी थी। यह फैसला मेडिकल बोर्ड की उस रिपोर्ट के आधार पर दिया गया था, जिसमें कहा गया था कि इस स्तर पर बच्चे को पैदा करना मां के लिए खतरा हो सकता है। ऐसा पहली बार देखने को मिला है कि कोर्ट ने 31 सप्ताह के गर्भ को गिराने का फैसला दिया है।

नाबालिग के साथ उसके पिता के बिजनस पार्टनर ने कथित तौर पर सात महीने पहले रेप किया था। इस साल अगस्त महीने में जब नाबालिग के परिजन उसे डॉक्टर के पास चेक कराने ले गए कि कहीं अचानक मोटापा थाइराइड की वजह से तो नहीं आया। जब डॉक्टर ने जांच की तो पता चला कि वह 27 सप्ताह की गर्भवती है। पुलिस का कहना है कि तब तक नाबालिग लड़की ने अपने यौन शोषण के बारे में घरवालों को नहीं बताया था।

9 अगस्त को नाबालिग के परिजनों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस के मुताबिक 23 साल के आरोपी ने कई बार नाबालिग के साथ रेप किया है और उसे गिरफ्तार कर लिया गया। नाबालिग के घरवालों ने मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी एक्ट के तहत गर्भ गिरा देने लिए कोर्ट में याचिका लगाई थी।

SI News Today

Leave a Reply