Saturday, April 20, 2024
featuredपंजाब

पंजाब के नवदीप सिंह बने ऑल इंडिया टॉपर

SI News Today

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में दाखिले के लिये आयोजित राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट) के परिणामों की घोषणा कर दी। इसके साथ ही 12 लाख उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया। परीक्षा में ऑल इंडिया टॉपर पंजाब के नवदीप सिंह रहे। उन्होंने ऑ‌ल इंडिया रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त किया है। इसके अलावा वंशिका अरोड़ा दिल्ली-एनसीआर रीजन की टॉपर रहीं। उन्होंने ऑल इंडिया रैंकिंग में 20वां स्थान प्राप्त किया है। नवदीप सिंह के 697 मार्क्स आए और इस तरह उन्होंने 99.9 फीसदी अंक हासिल किए। दूसरे और तीसरे पायदान पर मध्य प्रदेश के अर्चित गुप्ता (695 मार्क्स) व मनीष मलचंदानी (695) रहे। चौथा पायदान पर कर्नाटक के संकीत सदनंदा (692) और पांचवे पर महाराष्ट्र के डोगरा अभिषेक वीरेंद्र (691) रहे।

सीबीएसई के एक अधिकारी ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के अनुरूप नीट (स्रातक) का परिणाम घोषित कर दिया गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12 जून को परिणाम घोषित करने की प्रक्रिया तेज कर दी थी जब उसे उच्चतम न्यायालय से अनुमति मिली। शीर्ष अदालत ने 24 मई को मद्रास उच्च न्यायालय के उस आदेश पर अंतरिम रोक लगा दी थी जिसमें सीबीएसई को नीट 2017 का परिणाम प्रकाशित करने पर रोक लगायी गयी थी। यह परीक्षा 7 मई को ली गई थी।

क्या होता है नीट एग्जाम?
नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट या NEET-UG एक एंट्रेंस एग्जाम है जो एमबीबीएस/बीडीएस जैसे ग्रेजुएट मेडिकल कोर्स या एमडी/एमएस जैसे पोस्टग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कराया जाता है। इसके जरिए सरकारी व प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन मिलता है। इस परीक्षा का आयोजन सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) कराता है। इससे पहले ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट (AIPMT) और एमबीबीएस का अलग से एग्जाम कराया जाता था। हालांकि 2013 में सभी मेडिकल टेस्ट को NEET-UG के अंतर्गत लाया गया था।

ऐसे देखें CBSE NEET 2017 Result–
– रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbseneet.nic.in पर जाएं।
– मुख्य पेज पर परीक्षा के रिजल्ट से जुड़े लिंक ‘NEET 2017 Results’ पर क्लिक करें।
– उसके बाद मांगी गई जानकारी सब्मिट करें।
– जानकारी भरने के बाद अपना रिजल्ट देख लें।

SI News Today

Leave a Reply