Saturday, July 27, 2024
featuredपंजाब

पंजाब में हाई अलर्ट: पठानकोट और गुरुदासपुर में आतंकी खतरा

SI News Today

पंजाब में सीमावर्ती जिलों पठानकोट और गुरदासपुर में सुरक्षा एजेंसियां को आज हाई अलर्ट कर दिया गया है। ऐसी खुफिया सूचना है कि पाकिस्तान सर्मिथत आतंकवादी हमला करने की योजना बना रहे हैं। गुरदासपुर के एसएसपी भूपिंदर सिंह विरिक ने फोन पर कहा, ‘‘आज मिली खुफिया सूचना के बाद हम अलर्ट पर हैं।’’ गुरदासपुर और पठानकोट जिलों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। एसएसपी ने कहा, ‘‘हम वाहनों की तलाशी ले रहे हैं। इसके अलावा रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों पर तलाशी ली जा रही है।’’ पठानकोट एसएसपी विवेक शील सोनी ने कहा कि पुलिस राष्ट्र विरोधी तत्वों की किसी भी कोशिश को नाकाम करने के लिए पूरी तरह सतर्क है। पंजाब पुलिस ने ऐसे किसी भी खतरे से निपटने के लिए गुरदासपुर और पठानकोट जिले में नौ बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर भेज दिए हैं। पंजाब में बेअदबी का एक ताजा मामला सामने आया है। जालंधर में मोटरसाइकिल पर सवार दो लोगों ने सिखों के एक पवित्र धर्म ग्रंथ के फटे हुए पन्ने एक नहर के पास फेंक दिए। इसके बाद घटना की जांच का आदेश दिया गया। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य के पुलिस महानिदेशक को घटना की पूरी जांच का आदेश देने के लिए कहा है।  अमंिरदर ने डीजीपी से अपराधियों की तुरंत पहचान किए जाने को कहा है ताकि उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकी।

गौरतलब है कि बीते माह भी पठानकोट में दो संदिग्ध बैग मिलने के बाद भय का माहौल बन गया था, जिसके बाद इलाके की सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। पठानकोट में 5 मई 2017 को सिक्योरिटी अलर्ट जारी कर दिया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक 4 मई को पठानकोट में सैना के अड्डे के पास यह संदिग्ध बैग्स मिले थे जिनमें से दो मोबाइल टावर की बैट्रीयां बरामद की गई थीं। मामला मामून इलाके के पास सैन्य अड्डे का है। इस वारदात के बाद पूरे पठानकोट में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। कई इलाकों में सर्च ऑपरेशन्स भी चलाए जा रहे हैं। पुलिस ने कई इलाको की घेराबंदी कर तलाशी अभियान चला रही है।

इसी साल की शुरुआत में भी इस इलाके में घुसपैठिया आए थे। हालांकि बाद में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) के जवानों ने एक घुसपैठिए को मार गिराया था। जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान से आया यह घुसपैठिया पठानकोट के बामियाल सेक्टर में घुसने की कोशिश कर रहा था। बता दें कि साल 2016 में पठानकोट स्थित एयरबेस पर आंतकी हमला हुआ था, जिसमें 7 सैनिक शहीद हो गए थे। रिपोर्ट के मुताबिक, 30 दिसंबर 2015 की रात को आतंकी पाकिस्तान से बॉर्डर क्रॉस कर बेस पर पहुंचे थे और 1 जनवरी 2016 को हुए हमले में 6 एयरफोर्स ऑफिसर्स और 1 एनएसजी जवान शहीद हो गए थे।

SI News Today

Leave a Reply