Saturday, April 13, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

इस जानवर की वजह से हो रही लोगों की मौत

SI News Today

शाहजहांपुर. यूपी के शाहजहांपुर के कलान कस्बे में सांपों का कहर बढ़ता जा रहा है। सांप के काटने से सरकारी अस्पताल में पिछले एक हफ्ते में तीन दर्जन से ज्यादा लोग भर्ती हुए हैं। वहीं आधा दर्जन लोगों की मौत हो गई है।

35 लोगों को सांप ने काटा, आधा दर्जन की मौत
– शाहजहांपुर जिला अस्पताल के आंकड़ों पर नजर डाले तो पिछले एक हफ्ते में सांप के काटे जाने से 35 लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें लगभग आधा दर्जन लोगों की मौत हो चुकी है। कई ऐसे लोग भी हैं जो प्राइवेट तौर पर भी सांप काटे जाने का इलाज करा रहे हैं।

– कलान के रहने वाले एक शख्स ने बताया कि, बीते दिनों आदर्श नाम के युवक को सांप ने काट लिया था। जिसके बाद खेत में मौजूद दूसरे शख्स ने उसके पैर पर कपड़ा बांध दिया। जिससे कि सांप का जहर शरीर में न फैल सके। उसके बाद आदर्श को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसका इलाज किया जा रहा है।

वहीं, बंडा थाना क्षेत्र की रहने वाली पिंकी के घर में एक अलमारी में सांप बैठा था। पिंकी ने बताया कि अलमारी से कुछ लेने गई तो उसने बगैर देखे अलमारी में हाथ डाल दिया। जिससे सांप ने उसके हाथ पर कांट लिया। उसके बाद उसको अस्पताल में भर्ती कराया गया।

– सांप पकड़ने वाले जानकारों की माने तो सांप बरसात के मौसम में चूंहों और मेढकों के शिकार की तलाश में घरों में घुस जाते हैं और अपने बचाव में लोगों को डस लेते हैं।

ये है डॉक्टर का कहना
– इमरजेन्सी मेडिकल ऑफिसर, अनुराग पराशर का कहना है कि जिला अस्पताल में सांप के काटे जाने वाली खास दवा एन्टी वेनम प्रयाप्त मात्रा में मौजूद है। लेकिन जरूरत है कि सांप काटे जाने के बाद जल्द से जल्द एन्टी वेनम की डोज मरीज को मिल जाए वरना मरीज की जान जा सकती है।

– उनका कहना है कि इस मौसम में बिलों में पानी भर जाता है जिससे सांप बाहर आ जाते हैं और सूखी जगह की तलाश में घर मे घुस जाते हैं।

SI News Today

Leave a Reply