Friday, February 23, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

केशव प्रसाद मौर्य: 6 महीने में हमने पिछली सरकार से 25% ज्यादा काम किया..

SI News Today

लखनऊ: यूपी सरकार के 6 महीने के कार्यकाल के दौरान किए गए कामकाज को लेकर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने बताया कि हमारी सरकार ने पूर्व की अखिलेश सरकार से 25 प्रतिशत अधिक काम किया है। इतना ही नहीं पिछली सरकार में अधूरे रह गए प्रोजेक्ट्स को भी हमने पूरा किया है।

डिप्टी CM ने पेश किया लेखा-जोखा
लखनऊ स्थित पीडब्लूडी ऑफिस में पत्रकारों से बातचीत करते हुए डिप्टी सीएम ने लोक निर्माण विभाग, मनोरंजन कर और खाद्य एवं रसद विभाग का लेखा-जोखा पेश किया।

25 ठेकेदारों पर कार्रवाई: डिप्टी सीएम
इस दौरान उन्होंने बताया, लोक निर्माण विभाग ने आपराधिक छवि वाले 25 ठेकेदारों को ब्लैकलिस्ट किया है और उनके खिलाफ कार्रवाई की गई। वहीं, भ्रष्टचार में लिप्ट या लापरवाही बरतने वाले 11 अधिकारियों को निलंबित किया गया और 37 के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है।

अखिलेश सरकार पर निशाना
वहीं, पूर्व की अखिलेश सरकार पर निशाना साधते हुए केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, पिछली सरकार ने 86 बड़े पुल का शिलान्यास किया, लेकिन उसका निर्माण पूरा नहीं करा सके, उसे हमने 6 महीने में पूरा कर लोकार्पण कर दिया। इसके साथ ही हमने प्रदेश भर में 2300 कि.मी. सड़कों के चौड़ीकरण का काम किया।

गड्ढा मुक्त अभियान चलाया: डिप्टी सीएम
डिप्टी सीएम ने कहा, हमने पिछले 100 दिनों में गड्ढा मुक्त अभियान चलाया, जिसके तहत अब हम 3 स्तर पर काम करेंगे। पहला- गड्ढा मुक्त सड़कें, दूसरा- सड़कों की रूटीन मरम्मत और तीसरा- जो सड़कें अधूरी रह गई हैं, उनको पूरा नया बनाना।

4 हजार करोड़ की व्यवस्था
उन्होंने बताया, गड्ढा मुक्त अभियान के लिए सरकार ने 4 हजार करोड़ की व्यवस्था की है। इस अभियान के तहत मार्च, 2017 तक पूरे प्रदेश की सड़कों को बेहतर करने का लक्ष्य रखा गया है।

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बताया-
– यूपी में 109 सड़कों को नेशनल हाईवे बनाने के केंद्र सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार किया गया।
– 73ऐसे रास्ते हैं, जिनकी लंबाई 6260 कि.मी. है, उसको भी नेशनल हाईवे बनाने पर सहमति बनी है।
– झांसी से आगरा एक्सप्रेस-वे को 4 लेन बनाने पर केंद्र से सहमति बन गई है। ये बुंदेलखंड-झांसी-जालौन-उरई-बेला होते हुए आगे चलकर लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे से जोड़ा जायगा। इसकी लंबाई 320 कि.मी. होगी।

– झांसी-चित्रकूट-इलाहाबाद-नेशनल हाइवे, जिसकी लंबाई 380 कि.मी. है, उसे 4 लेन बनाया जाएगा।
– गोवर्धन विकास के लिए नेशनल हाइवे 2 और 11 के बीच 99 कि.मी. सड़क बनाई जाएगी, जिसमें 4645 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

मनोरंजन कर विभाग जारी रहेगा: डिप्टी सीएम
इसके बाद मनोरंजन कर विभाग पर जानकारी देते हुए डिप्टी सीएम ने कहा, मनोरंजन कर विभाग जारी रहेगा, जीएसटी से इस पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। साथ ही बंद पड़े सिनेमाघरों के लिए नई नीति को स्थापित करने का प्रस्ताव आ है। 700 के लगभग पूरे प्रदेश में हाल हैं, जिसे पुनर्जीवित करने का काम किया जा रहा है।

यूपी में फिल्म सिटी की स्थापना करेंगे: डिप्टी सीएम
केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, यूपी का फिल्म जगत में बड़ा योगदान है, इसलिए यूपी में भी फिल्म सिटी की स्थापना की जाएगी।

‘किसी ने नहीं किया इतना काम’
डिप्टी सीएम ने कहा कि जो काम हमने इतने कम समय में किया है वो कोई सरकार नहीं कर सकी। यूपी में हमें खाई मिली थी, जिसे भरने में वक्त लगेगा।

SI News Today

Leave a Reply