Saturday, May 25, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

बिना किसी जांच-पड़ताल के भूमि की रजिस्ट्री तथा एक ही भूमि की रजिस्ट्री बार-बार किए जाने की घटनाओं को रोका जाए-योगी आदित्यनाथ

SI News Today
लखनऊ: 18 अप्रैल, 2017
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने स्टाम्प एवं रजिस्टेªशन विभाग के प्रस्तुतिकरण के अवसर पर अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जनसामान्य को पारदर्शी एवं भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था के साथ-साथ न्यूनतम समय में विभाग की सेवाएं उपलब्ध हों। उन्हांेंने कहा कि प्रत्येक स्तर पर कार्यालयों में आधुनिक कार्य प्रणाली अपनायी जाए। विभाग द्वारा अधिक से अधिक राजस्व प्राप्ति को बढ़ाने के उपाय सुनिश्चित किए जाएं और बिना किसी जांच-पड़ताल के भूमि की रजिस्ट्री तथा एक ही भूमि की रजिस्ट्री बार-बार किए जाने की घटनाओं को रोका जाए।
श्री योगी ने सभी विवाहों का पंजीकरण सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संरक्षित विलेखों की स्कैनिंग, इण्डेक्सिंग तथा आॅनलाइन उपलब्धता जनसामान्य को मुहैया कराई जाए। उन्होंने कहा कि पंजीकरण कार्यालयों की कार्य प्रणाली को कैशलेस बनाने की दिशा में कार्यवाही की जाए। पी0पी0पी0 माॅडल पर उप निबन्धक कार्यालयों के आधुनिकीकरण के उपाए सुनिश्चित किए जाएं तथा इसी माॅडल पर आर्थिक रूप से व्यावहारिक परियोजनाएं बनाई जाएं। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में कम्प्यूटर कार्य व तकनीकी रूप से दक्ष कर्मियों की उपलब्धता हो। जनसामान्य पर विभाग के अतिरिक्त बाहरी लोगों व बिचैलियों का शिकंजा न हो, इसके लिए प्रक्रिया को पारदर्शी किया जाए। उन्होंने कहा कि राजस्व प्राप्तियों की प्रगति व समीक्षा सुनिश्चित की जाए।
SI News Today

Leave a Reply