Friday, February 23, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

यूपी के 18 सबसे ‘गंदे’ शहर, मोदी की काशी भी शामिल है टॉप 100 में

SI News Today

लखनऊ. अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्ट्री की ओर से देश में होने वाली साफ-सफाई को लेकर सर्वे किया गया है। सर्वे में 434 शहरों को शामिल किया गया है। स्वच्छता सर्वे 2017 के मुताबिक, इंदौर देश की सबसे क्लीन सिटी है। लिस्ट में एमपी की राजधानी भोपाल का दूसरा नंबर है। वहीं, सर्वे क‍िए गए कुल 434 शहरों में यूपी के सबसे ज्यादा 62 शहर शामिल हैं। इनमें 18 ऐसी जगहें हैं, ज‍िनकी रैंक 400 से 434 के बीच है यानी इनकी हालत काफी बुरी है। यूपी का गोंडा 434वीं रैंक के साथ सबसे आखिरी पोजिशन पर है। वहीं, टॉप 100 में सिर्फ वाराणसी को जगह मिली है। राजधानी लखनऊ की रैंक 250 के बाद है।
#लखनऊ- रैंक 269
– इस रैंक के बाद भी लखनऊ म्युनिसिपालिटी की आगे की कोई प्लानिंग नहीं है। यहां के एडिशनल कमिश्नर पीके श्रीवास्तव बेहद सुस्त अंदाज में कहते हैं, ”पहले हमारे पास रिपोर्ट आए, तब पता चले कि हमसे चूक कहां हुई है। रिपोर्ट देखने के बाद ही आगे की प्लानिंग की जाएगी।”
आने वाले दिनों में दिखेगा बदलाव
– अर्बन डेवलपमेंट डिपार्टमेंट के स्टेट म‍िन‍िस्टर गिरीश यादव ने बताया, ”अभी हमारी सरकार आई है। आते ही स्वच्छता का असर यूपी में दिखने लगा है। अब मंत्री भी सफाई में जुट गए हैं। आने वाले दिनों में बेहतर परिणाम दिखाई देंगे।”
– ”जिन जिलों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए जमीन की उपलब्धता नहीं है, उन जिलों के डीएम को सूचित कर दिया गया है। जल्द ही जमीन उपलब्ध हो जाएगी। यूपी में पहले की सरकार ने साफ-सफाई पर ध्यान नहीं दिया। इसी वजह से ये खराब रैंकिंग मिली है।

SI News Today

Leave a Reply