Sunday, April 14, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

यूपी पुलिस ने एक नया प्रयोग किया शुरू

SI News Today

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार सीमा से सटे नक्सल प्रभावित जिले सोनभद्र को इस समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए यूपी पुलिस ने एक नया प्रयोग शुरू किया है। यहां के युवा जिस खाकी वर्दी को अपना दुश्मन मानते हैं अब उसी वर्दी को उन्हें पहनाने की रणनीति बनाई गई है। पुलिस ने यह कदम नक्सल सुधार की दिशा में किए गए अपने पहले प्रयोग ‘कम्यूनिटी पुलिंसिंग के फेल हो जाने के बाद उठाया है।

योजना के पहले चरण में सोनभद्र और वाराणसी से ऐसे 20-20 युवाओं का चयन किया गया है जो बेरोजगारी अथवा आर्थिक तंगी के कारण नक्सलवादियों के संपर्क में थे। इनको पुलिस भर्ती के लिए तैयार किया जा रहा है। इन दिनों चल रही उपनिरीक्षक भर्ती प्रक्रिया में भी यहां के नौजवान ज्यादा से ज्यादा संख्या में चयनित हों इसके लिए बीएचयू में कुछ युवाओं को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस दिशा में सोनभद्र के पुलिस अधीक्षक राम प्रताप सिंह ने पुलिस लाइन में कोचिंग सेंटर की व्यवस्था कर रखी है। इसमें सोनभद्र जिले के बीस युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी आदिवासी युवाओं को कोचिंग की सुविधा दी जा रही है। पुलिस अधीक्षक के अनुसार जब ये युवा पुलिस की वर्दी पहनकर चलेंगे तो नक्सल प्रभावित क्षेत्र के लोगों में पुलिस के प्रति विश्वास जागेगा। अधिकांश आदिवासी युवा गरीबी व अन्य कारणों से नक्सलियों के बहकावे में आकर उनसे जुड़ जाते हैं। ऐसे में वे समाज की मुख्य धारा से कट जाते हैं। वे पुलिस को अपना जानी दुश्मन समझने लगते हैं। उन्होंने बताया कि कोचिंग में निश्शुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है। फिलहाल यहां 20 व वाराणसी में 20 युवा प्रशिक्षण ले रहे हैं। आगे रिजल्ट के अनुसार संख्या बढ़ायी जायेगी।

पहला बैच ऐसे हो रहा तैयार
चुर्क स्थित पुलिस लाइन परिसर में चल रहे नक्सल कोचिंग सेंटर में युवाओं को फार्म भरने से लेकर आगे तैयारी कैसे करें, कैसे सफलता मिलेगी इन बातों की जानकारी दी जाती है। यहां अन्य कोचिंग सेंटरों से शिक्षकों को बुलाया गया है। बीच-बीच में वाराणसी व इलाहाबाद से भी अच्छे गेस्ट शिक्षक बुलाए जाते हैं। अभी पहला बैच चल रहा है, जिसमें कुल 20 युवा हैं। इन युवाओं को इस बात के लिए भी जागरूक किया जा रहा है कि वे अपने आस-पास के युवाओं को इस योजना की जानकारी दें।

SI News Today

Leave a Reply