Monday, February 26, 2024
featuredउत्तर प्रदेशकानपुर

यूपी: रव‍िवार को ताज‍िया जुलूस और मूर्त‍ि व‍िसर्जन को लेकर कई शहरों में विवाद…

SI News Today

कानपुर: यूपी में रव‍िवार को ताज‍िया जुलूस को लेकर कई शहरों में व‍िवाद हुआ। इस दौरान बल‍िया और कानपुर में जमकर बवाल हुआ। दो पक्षों के बीच पथराव और आगजनी के साथ फायर‍िंग भी हुई। हालांक‍ि, इस घटना में क‍िसी के हताहत होने की खबर नहीं है। खबर ल‍िखे जाने तक मामला शांत है। तनावपूर्ण स्थ‍ित‍ि को देखते हुए इलाके में भारी पुलि‍स फोर्स तैनात कर दी गई है। आगे पढ़‍िए कहां-कहां हुआ बवाल…

बलिया
-डीएम सुरेंद्र विक्रम ने बताया, सिकन्दरपुर कस्बे में मोहर्रम जुलूस के दौरान शरारती तत्वों ने पथराव और आगजनी की घटना की। इस दौरान 3 बाइक को क्षतिग्रस्त किया गया है। मकान में भी तोड़फोड़ की गई।

-पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया। सूत्रों के अनुसार, इस घटना में 4 लोग घायल हुए हैं। हालांकि, डीएम ने किसी के घायल होने से इनकार किया है।

-घटना के बाद कम‍िश्नर के रविन्द्र नायक, ड‍िप्टी पुल‍िस कम‍िश्नर विजय भूषण, डीएम सुरेंद्र विक्रम, एसपी अनिल कुमार सहित वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर हैं। ड‍िप्टी पुल‍िस कम‍िश्नर के विजय भूषण ने बताया, स्थिति नियंत्रण में है। सूत्रों के अनुसार, दोनों सम्प्रदाय में हुए झड़प में दोनों पक्ष के 6 लोग घायल हुए हैं।

कानपुर
-कानपुर में रविवार को कल्याणपुर थाना क्षेत्र के रावतपुर में धार्मिक होर्डिंग फाड़े जाने के बाद 2 पक्ष आमने-सामने आ गए। जिसके बाद दोनों पक्षों में जमकर पथराव हुआ। क्षेत्रीय लोगों की सूचना पर डीएम, डीआईजी समेत कई थानों की भारी पुलिस फ़ोर्स पहुंच गई, जहां रामलला मंदिर के अंदर घुसकर पुलिस ने जमकर लाठियां भी भांजी।

-वहीं दूसरी ओर, शहर के जूही थाना क्षेत्र के परमपुरवा में ताजिया के रूट को लेकर 2 पक्ष आमने-सामने आ गए। गुस्साए लोगों ने एक-दूसरे पर पथराव किया और फायर‍िंग भी हुई। दर्जनों गाड़‍ियों में आग लगा दी।

-एडीजी एलओ ने कहा क‍ि मौके पर पुल‍िस बल तैनात हैं। हालात काबू में है। वहीं, देर रात मामले में इंस्पेक्टर और सीओ कल्याणपुर को सस्पेंड कर द‍िया गया।

बाराबंकी
-मामला बाराबंकी के जैदपुर थानाक्षेत्र के अहमदपुर का है। जुलूस के दौरान दो पक्षों में जमकर बवाल हुआ। आगजनी की गई। अहमदपुर गांव, पारा और देवकली गांव में कई दुकानों में आग लगा दी गई।

-फ‍िलहाल मामला शांत है। मौके पर डीएम और एसपी सह‍ित कई थानों की पुल‍िस फोर्स तैनात की गई है। वहीं, 7 उपद्रव‍ियों को पुल‍िस ने अरेस्ट क‍िया है। घटनास्थल के आसपास के गांव में पुल‍िस अन्य उपद्रव‍ियों की तलाश में दब‍िश दे रही है।

बहराइच
-ज‍िले के फखरपुर में मूर्ति विसर्जन जुलूस के रास्ते को लेकर दो समुदाय आमने-सामने आ गए। बताया जाता है क‍ि विशेष समुदाय के लोगों ने ताजिया रोक द‍िया, ज‍िससे रास्ता जाम हो गया। इसी दौरान उसी रास्ते पर मूर्त‍ि व‍िसर्जन जुलूस पहुंच गया, ज‍िसके चलते व‍िवाद हो गया।

-सूचना म‍िलते ही पुल‍िस प्रशासन के अध‍िकारी भारी फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और मामले को शांत कराया। वहीं, तनाव को देखते हुए घटनास्थल के आसपास भारी संख्या में पुल‍िस बल और एसएसबी के जवान तैनात क‍िए गए हैं।

कुशीनगर
-जिले के खड्डा क्षेत्र के भोजौली बाजार के पोखरे पर रखे जा रहे ताजिया को लेकर अचानक विवाद हो गया। ताजिये के साथ चल रहे युवकों ने खड्डा थानाध्यक्ष विनय पाठक पर हमला बोल द‍िया। इस दौरान तलवार से वो घायल हो गए। सूचना म‍िलते ही मौके पर भारी संख्या में पुल‍िस बल तैनात कर दी गई है।

पीलीभीत
-ज‍िले अमर‍िया क्षेत्र के ब‍िसेन गांव में जुलूस के दौरान दो पक्षों में मारपीट हो गई। बताया जाता है क‍ि इस घटना में 6 लोग घायल हो गए। फ‍िलहाल मामला शांत है। मौके पर भारी पुलिस बल तैनात हैं।

SI News Today

Leave a Reply