Saturday, February 24, 2024
featuredउत्तर प्रदेशकानपुर

यूपी: DPS में भेदभाव से परेशान छात्र ने पी लिया फिनायल….

SI News Today

उत्तर प्रदेश के कानपुर के डीपीएस स्कूल में छात्र के खुदकुशी की कोशिश मामले में तीन महिला शिक्षकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. आरोप है कि कल्याणपुर इलाके के दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) में शिक्षक के भेदभाव से परेशान होकर छात्र ने सुसाइड की कोशिश की. अस्पताल में भर्ती छात्र की हालत नाजुक बनी हुई है. प्रशासन ने पुलिस को इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच के आदेश दिए हैं.

बताया जा रहा है कि दो महीने पहले छात्र का इस स्कूल में एडमिशन हुआ था. आरोप है कि स्कूल के तीन शिक्षक उसके साथ भेदभाव करते थे. उनकी मनाही पर क्लास का कोई बच्चा उससे बात नहीं करता था. बच्चे को क्लासरूम में अलग-थलग बैठने को कहा जाता था. शिक्षकों के साथ स्कूल के सारे बच्चे भी उसका मजाक बनाते थे.

शनिवार को पीड़ित छात्र जब स्कूल पहुंचा तो शिक्षकों ने उसे रोक लिया और उसके बैग की तलाशी लेने लगे. जब उसने इसका कारण पूछा तो वे कहने लगे कि वह स्कूल में पिस्तौल लेकर आता है. यह बात उसके दिल में घर कर गई. इसके बाद वह फिनायल पीकर सो गया. आनन-फानन में घर वालों ने उसे अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है.

पुलिस की नजरों में यह मामला आने पर कानपुर के पुलिस उप अधीक्षक हरकत में आए और थाने की पुलिस को गंभीरता से मामले की जांच के आदेश दिए. पुलिस ने इस मामले में स्कूल की तीन महिला शिक्षिकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. जांच में पुलिस ने छात्र के घर से एक नोट बरामद किया है, जिसमें उसने शिक्षकों की प्रताड़ना की पूरी कहानी बयां कर रखी है.

मालूम हो कि हरियाणा के गुरुग्राम के रायन पब्लिक स्कूल में सात साल के छात्र प्रद्युमन की हत्या मामले के बाद स्कूलों में सुरक्षा के सवाल उठ रहे हैं. देशभर में अभिभावक इस बात को लेकर चिंतित हैं कि आखिर वे अपने बच्चों को किसके भरोसे स्कूल में छोड़े. इसके अलावा दिल्ली के स्कूल में छात्रा से रेप और यूपी के स्कूल में छात्रा की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत की घटना का भी अभी तक कोई खुलासा नहीं हो पाया है.

SI News Today

Leave a Reply