Friday, June 21, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

योगी आदित्यनाथ सरकार में पहला बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 20 IAS इधर से उधर, मृत्युंजय कुमार बने CM के सचिव

SI News Today

उत्तर प्रदेश में सत्ता संभालने के करीब एक महीने बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। सरकार ने 20 आईएएस अधिकारियों के तबादले किए हैं। इन तबादलों में खास बात यह है कि योगी सरकार ने अखिलेश सरकार के पसंदीदा आईएएस अफसरों को किनारे कर दिया है। उनमें से अधिकांश का तबादला कर उन्हें वेटिंग लिस्ट में डाल दिया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी मृत्युंजय कुमार नारायण को मुख्यमंत्री का सचिव बनाया गया है। सीनियर आईएएस अफसर अमित मोहन प्रसाद को नोएडा अथॉरिटी का सीईओ बनाया गया है। उन्हें ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी का भी अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। नोएडा अथॉरिटी के पूर्व सीईओ रमा रमण का भी तबादला किया गया है उन्हें वेटिंग लिस्ट में रखा गया है।

इनके अलावा नवनीत सहगल, अनीता सिंह, डिंपल वर्मा का भी सरकार ने तबादला किया है लेकिन इन अधिकारियों को फिलहाल वेटिंग लिस्ट में रखा गया है। हरिओम और दीपक अग्रवाल को भी सरकार ने प्रतीक्षा सूची में रखा है। आमोद और पंधारी यादव राजस्व परिषद भेजे गए हैं जबकि लखनऊ कमिश्नर भुवनेश कुमार को पद से हटा दिया गया है। जीडीए के वीसी विजय कुमार यादव भी पद से हटा दिए गए हैं।

अवनीश अवस्थी को प्रमुख सचिव, सूचना का भी कार्यभार दिया गया है जबकि अनीता मेश्राम को सचिव, बाल विकास पुष्टाहार, आलोक सिन्हा को प्रमुख सचिव, औद्योगिक विकास, राजप्रताप सिंह को प्रमुख सचिव, खनन बनाया गया है। सरकार ने पांच दिन पहले ही अवनीश अवस्थी को केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर से वापस बुलाकर राज्य का मुख्य सचिव नियुक्त किया था।

SI News Today

Leave a Reply