Monday, June 17, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

CBSE 10th Results 2017: लेट हुए नतीजे, स्टूडेंट का टूटा गुस्सा

SI News Today

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से दसवीं के नतीजे 3 जून को जारी किए गए। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in और www.cbseresults.nic.in और रिजल्ट वेबसाइटों पर परीक्षा परिणाम जारी किए, जहां परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकते हैं। जब दोपहर तक नतीजे नहीं आए तो CBSE Class 10 Result 2017 का इंतजार कर रहे स्‍टूडेंट्स ने अपना गुस्‍सा सोशल मीडिया पर निकाला। कई यूजर्स ने सीबीएसई से जल्‍द नतीजे जारी करने की अपील की हैं, तो कुछ ने चुटकी भी ली है।

ऐसे देखें अपना CBSE Class 10 Result 2017:

अपना रिजल्‍ट जानने के कई तरीके मौजूद हैं। एसएमएस या ई-मेल से रिजल्ट देखने के लिए आपको पहले आपका नंबर या ईमेल रजिस्टर करना होगा और उसके बाद रजिस्टर एड्रेस पर आपको रिजल्ट भेज दिया जाएगा।

इन वेबसाइट्स पर देखें नतीजे:
www.cbseresults.nic.in
www.cbse.nic.in

प्रक्रिया:

– Secondary School Examination (Class X) Results 2017 इस लिंक पर क्लिक करें.
– रोल नंबर डालें.
– डाटा सबमिट कीजिए। रिजल्‍ट आपके सामने होगा।
– बेहतर होगा कि नतीजों का एक प्रिंट-आउट या स्‍क्रीनशॉट सेव कर लें।

परीक्षा में करीब 10 लाख लोगों ने भाग लिया था और नतीजे आने के बाद सभी उम्मीवार वेबसाइट पर नतीजे देखने की कोशिश करेंगे, जिससे वेबसाइट पर दिक्कत आ सकती है। ऐसी स्थिति में थोड़ा इंतजार करके अपने रिजल्ट देख लें।

इससे पहले बोर्ड ने 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी किए थे, जिसमें करीब 82 फीसदी उम्मीदवार पास हुए थे। पिछले साल के नतीजों की बात करें तो 1491293 उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था, जिसमें 168541 ने 100 सीजीपीए हासिल की थी। वहीं इसमें 96.21 फीसदी उम्मीदवार पास हुए थे।

SI News Today

Leave a Reply