Tuesday, April 16, 2024
featuredलखनऊ

एक साल में 33,200 पुलिस जवानों की होगी भर्ती

SI News Today

प्रदेश में पुलिस व्यवस्था को बेहतर करने के लिए साल 2017-18 के बजट मे कई बड़े प्रस्ताव किए गए है। जिसमें पुलिस जवानों की भर्ती के साथ -साथ संगठन स्तर पर कुछ बदलाव करने का प्रावधान है। वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने बजट पेश करते हुए 33 हजार 200 पुलिस कर्मियों की भर्ती किए जाने की बात की है। जिनमें इस साल 30 हजार पुलिस कांस्टेबल और 3200 सब इंस्पेक्टर की भर्ती किए जाने का प्रस्ताव है। अगले पांच सालों में 1,50,000 जवानों की भर्ती की जाएगी।

# पुलिसिंग प्रणाली में बदलाव लाते हुए जोन स्तर पर अपर पुलिस महानिदेशक और परिक्षेत्र स्तर पर पुलिस महानिरीक्षक स्तर के अधिकारियों की तैनाती की जाएगी।

#नारी सम्मान की रक्षा के लिए हर जिले में महिला सम्मान प्रकोष्ठ स्थापित किए जाएगा।

# पुलिस फोर्स की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए थाना प्रशासनिक भवनों का निर्माण,थानों में गेस्ट रुम का निर्माण महिला पुलिस कांस्टेबलों के लिए महिला बैरक का निर्माण कराने का लक्ष्य रखा गया है ।

# पुलिसकर्मियों की घर की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पहले चरण में 800 यूनिट्स के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है।

#बेरोजगारों को नौकरी देने के लिए इस साल 33 हजार 200 पुलिसकर्मियों की भर्ती की जाएगी, जिसमें 30 हजार पुलिस कांस्टेबल, तीन हजार 200 इस्पेक्टर की भर्ती शामिल है।

#इसके साथ ही आगामी पांच सालों में एक लाख पचास हजार पुलिसर्मियों की भर्ती करने का लक्ष्य सरकार ने रखा है।

#पुलिस हेडक्वाटर से जिलों में कनेक्टिविटी और सीसीटीवी, डाटा सेंटर की कनेक्टिविटी देने के साथ पुलिस रिकॉर्ड को डिजिटाइज किए जाने लॉ साइंस लैबरोट्ररी के लिए इंस्टूमेंट की खरीदी की जाएगी

SI News Today

Leave a Reply