Tuesday, April 16, 2024
featuredलखनऊ

कुत्ता काटे तो पैर के नीचे से निकलो-बीमारी ठीक

SI News Today

शाहजहांपुर. यूपी के शाहजहांपुर में इलाज का एक नया फंडा देखने को मिल रहा है। यहां एक परिवार कुत्ते के काटने का इलाज अपनी टांगों के नीचे से निकालकर कर रहा है। इलाज के नाम पर ये परिवार लोगों से पैसा भी लेता है। सीएमओ के मुताबिक, ऐसे लोगों के बहकावे में न आएं। कुत्ते के काटने से होने वाली बीमारी बेहद खतरनाक और जनलेवा होती है, जो बेहतर इलाज से ही ठीक हो सकती है। वहीं इलाज करने वाले शख्स का कहना है कि अभी जितने भी लोग उसके पैर के नीचे से निकले हैं, उनको फायदा हुआ है।

सालों से चली आ रही है ये प्रथा
– इलाज करने वाले मुखिया शमीम खान का कहना है गांव में एक बार एक बाबा आए थे। उस वक्त एक बच्चे को कुत्ते ने काट लिया था। जिससे उसकी मौत हो गई थी।

– जब परिजन अपने बच्चे को अंतिम संस्कार के लिए ले जा रहे थे, तो उन बाबा की नजर उसपर पड़ी तो बाबा ने बच्चे के पिता को रोका और कहा कि तुम्हारा बच्चा मरा नहीं है। इतना कहकर बच्चे के मुंह के अंदर थूक दिया और वो जिंदा हो गया।

– उसके बाद बाबा ने मेरे परिवार को दुआ दी थी कि अब किसी के भी कुत्ता काटेगा तो उसका इलाज हम लोग करेंगे और मरीज ठीक हो जाएगा। ये इलाज काफी टाइम से चला आ रहा है।

7 बार निकलना होता है पैर के नीचे से
– वो कहते हैं कि उनके पास काफी दूर-दूर से लोग इलाज के लिए आते हैं। उनकी टांग के नीचे से सात बार निकलते हैं, इससे बीमारी दूर हो जाती है।

– इस उपाय से सिर्फ इंसान ही नहीं बल्कि जानवर भी ठीक हो जाते हैं।
– दूसरे जिलों से भी मरीज उनके पास आते हैं। जब कोई मरीज ज्यादा सीरियस होता है, तो उसको टांग के नीचे निकालने के बाद उनके लिए दुआ करते हैं, जिससे वो ठीक हो जाते हैं।

जो नहीं निकल सकता उसे करना पड़ता है ये
– टांग के नीचे से निकलने वाली महिला को उसके घर के पालतू कुत्ते ने काट लिया था। महिला का कहना है कि उसके बाद वो कई दिन से यहां आ रही है और शमीम खान के पैर के नीचे से निकल रही है। उसको फायदा भी है।

– गांव में जब भी किसी के कुत्ता काट लेता है, तो वो डॉक्टर के पास जाने की बजाय यहीं आ जाता है।
– यदि कोई वजन और बड़ा होने की वजह से उनके पैर के नीचे से नहीं निकल पाता तो वो एक कपड़ा पकड़ते हैं और उका दूसरा सिरा कोई बच्चा पकड़ लेता है। फिर उसके नीचे से मरीज का निकाला जाता है।
लोगों की जिंदगियों से हो रहा है खिलवाड़

– जब इस अनोखे इलाज पर सीएमओ कमल किशोर का कहना है कि कुत्ते के काटने से रैबीज जैसी घातक और जानलेवा बीमारी हो जाती हैं।

– जिसको बेहतर चिकित्सीय इलाज से ही रोका जा सकता है। लेकिन ये परिवार रैबीज का इलाज टागों के नीचे से निकालकर करने का दावा करके तमाम लोगों की जिंदगियों से खिलवाड़ कर रहा है।

SI News Today

Leave a Reply