Sunday, April 14, 2024
featuredलखनऊ

छाए घने बादल, दो दिन भारी बारिश की संभावना

SI News Today

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में काले घने बादल छा गए हैं।मौसम सुहावना हो गया है। मानसून पूरी तरह सक्रिय हो गया है। इससे अगले दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना है। घने बादलों ने पूर्वी उत्तर प्रदेश से आगे बढ़कर मध्य क्षेत्र में डेरा डाला दिया है। पश्चिंम और बुंदेलखंड में बदली छाई है। इसी वजह से बुधवार व गुरुवार को मध्यम से भारी वर्षा का अनुमान है। आज सुबह से यूपी के ज्यादातर जिलों में घने बादल छाए रहे। दोपहर बाद से कई क्षेत्रों में रिमझिम बारिश का सिलसिला शुरू है। हालांकि कुछ स्थानों पर शाम तक बारिश का इंतजार करना पड़ा।

गांव खुश शहर परेशान

मानसून अब दिनों दिन रंग दिखाने लगा है। इससे होने वाली बारिश से किसानों का काम तेजी से शुरू हो गया है लेकिन शहरी लोग समस्याओं से घिरने लगे हैं। बारिश होने से मौसम सुहाना हो रहा है तो शहर में जलभराव की समस्या बढ़ गई है। सड़कों में उफनाता गंदा पानी, मैदान में भरे गंदे पानी ने लोगों की दिक्कतें बढ़ा दी हैं। नालों की सफाई न होने से गंदे पानी के शहर से बाहर ले जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा बिजली आपूर्ति व्यवस्था लगड़खड़ाने लगी है।

भारी बारिश की संभावना

गौरतलब है कि गत दो-तीन दिनों से घने बादल छाए हैं। कहीं कहीं बारिश भी हो रही है। सोमवार को अच्छी बरसात हुई थी। नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार घने मानसूनी बादल डेरा डाले हैं। इसीलिए पांच व छह जुलाई को मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। घने बादलों के छाने व बारिश से आज तापमान काफी कम रहा। बादल छाने व बारिश होने से वातावरण में नमी की मात्रा भी अच्छी खासी रही।

SI News Today

Leave a Reply