Friday, April 12, 2024
featuredलखनऊ

मेट्रो स्टेशन के धंसे हिस्से की मरम्मत शुरू

SI News Today

लखनऊ: राजधानी में मेट्रो शुरू होने से पहले ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन की फर्श, रैंप व सीढ़ियां धंसने के मामले को लखनऊ मेट्रो प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। प्रशासन ने पूरी घटना की जांच के जहां आदेश दिए हैं वहीं मौके पर बैरीकेडिंग करवाकर मरम्मत का काम भी शुरू करवा दिया गया है। स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है, जिससे कोई राहगीर उस स्थान पर न पहुंच जाए जहां स्टेशन का काफी हिस्सा धंसा है। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

‘ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन धंसा’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद से लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के अभियंताओं ने गुरुवार की सुबह दर्जनों मजदूर लगवाकर धंसे हुए हिस्से को दुरुस्त करवाने का काम शुरू करवा दिया है। यह हिस्सा बरसात के कारण पूरी तरह से धंस गया था।

इससे कार्यदायी संस्था लार्सन एंड टुब्रो की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो गए हैं। हालांकि अफसरों का तर्क है कि ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन के निर्माणाधीन फर्श, रैंप, सीढ़ियों का बेस सही से नहीं बनाया गया था। इसके कारण यह तेज बरसात नहीं झेल पाया और क्रेक होकर धंस गया। कार्यदायी संस्था के अभियंताओं से जवाब-तलब किया गया है।

गुरुवार की सुबह मेट्रो अभियंताओं की टीम ने कार्यदायी संस्था के अभियंताओं के साथ दौरा किया। यहां जो स्थान अभी तक खुला था, उसकी सबसे पहले बैरीकेडिंग कराई गई। उसके बाद अभियंताओं की निगरानी में काम शुरू करवा दिया गया है। लखनऊ मेट्रो के प्रबंध निदेशक ने काम को पूरी गुणवत्ता से करने के निर्देश दिए हैं।

कार्यदायी संस्था को फिर से करना होगा निर्माण, नहीं मिलेगा पैसा: कार्यदायी संस्था को उस स्थान को फिर से बनाना होगा, जो धंस गया है। इसके एवज में फिलहाल कार्यदायी संस्था को किसी प्रकार का भुगतान लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन नहीं करेगा। गौरतलब है कि इससे पहले भी एलएंडटी द्वारा लापरवाही बरती गई है, तब भी लखनऊ मेट्रो ने जुर्माना लगाया था।

दस माह पहले हुआ था निर्माण: मेट्रो सूत्रों की मानें तो 10 माह पहले लखनऊ मेट्रो की कार्यदायी संस्था ने ट्रांसपोर्ट नगर स्थित स्टेशन के नीचे का हिस्सा बनाया था। यहां रैंप, सीढ़ियां, फर्श व लिफ्ट के पास का स्थान मजबूत बनाया गया था। सवाल खड़ा होता है कि आखिर एक सप्ताह की बरसात में यह धंस कैसे गया।

एलएमआरसी के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी अमित कुमार श्रीवास्तव कहते हैं, ‘बरसात के कारण ट्रांसपोर्ट नगर के स्टेशन की फर्श, रैंप व सीढ़ियां जो धंस गई थी, उनका मरम्मत कार्य तेज कर दिया गया है। इस काम को पूरी गुणवत्ता के साथ जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाएगा।’

SI News Today

Leave a Reply