Saturday, April 13, 2024
featuredलखनऊ

मैर‍िड कपल्स को शगुन क‍िट में कंडोम, गर्भनिरोधक गोलियां देगी योगी सरकार

SI News Today

लखनऊ.यूपी में अब योगी सरकार की ओर से न्यूली मैरिड कपल्स को शगुन मिलेगा। पड़ोस की आशा वर्कर्स कपल्स को परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए घर-घर जाकर एक किट देंगी, जिसमें कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां होंगी। इस योजना की शुरुआत वर्ल्ड पापुलेशन डे यानी 11 जुलाई को होगी। किट में एक लेटर भी होगा…

– शगुन की इस किट में हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से एक लेटर भी होगा, जिसमें परिवार नियोजन के फायदों के बारे में लिखा होगा।

– इस लेटर का उद्देश्य नए कपल्स को पापुलेशन कंट्रोल के लिए सचेत करने के साथ 2 बच्चों तक ही परिवार को सीमित रखने के लिए प्रोत्साहित करना है।

इमरजेंसी में यूज की जाने वाली गोलियां होंगी
– मिशन परिवार विकास के प्रोजेक्ट मैनेजर अवनीश सक्सेना ने बताया, ”इस योजना का उद्देश्य न्यूली मैरिड कपल्स को पारिवारिक और वैवाहिक जीवन के दायित्वों के लिए तैयार करना है।”

– ”नई पहल किट में पति और पत्नी के लिए इमरजेंसी में यूज की जाने वाली गर्भनिरोधक गोलियां, सामान्य गर्भनिरोधक गोलियां और कंडोम होंगे।”

कपल्स को दी जाएगी पूरी जानकारी
– सक्सेना ने आगे बताया, ”किट में स्वास्थ्य और सफाई के लिए जरूरी सामान भी होंगे। एक शीशे और कंघी के साथ कुछ रुमाल और तौलिए भी होंगे। साथ ही सामान्य भाषा में गर्भनिरोध से जुड़े सवाल-जवाब भी होंगे।”

– वहीं, यूपी के नेशनल हेल्थ मिशन के डायरेक्टर आलोक कुमार ने बताया, ”आशा वर्कर्स नए कपल्स को हेल्थ किट देंगी। ऐसे जोड़े जो पढ़-लिख नहीं सकते, उन्हें आशा वर्कर्स पूरी जानकारी देंगी।”

SI News Today

Leave a Reply