Sunday, April 21, 2024
featuredलखनऊ

योगी सरकार का पहला बजट सत्र कल से

SI News Today

लखनऊ: विधानमंडल का बजट सत्र कल से शुरू होगा। पहले दिन योगी सरकार अपना पहला बजट भी प्रस्तुत करेगी, वहीं विपक्ष भी सरकार की घेराबंदी करने के लिए सारे जतन करेगा। कानून व्यवस्था, किसानों की कर्ज माफी, बिजली आपूर्ति, बाढ़ प्रकोप और गन्ना मूल्य भुगतान जैसे मुद्दे सरकार के लिए सिरदर्द बनेंगे।
सदन का व्यवस्थित संचालन करने के लिए सर्वदलीय बैठक सोमवार को शाम सात बजे होगी।

विपक्ष के हमलों से बचाव की रणनीति तैयार करने के लिए भाजपा विधानमंडल की बैठक सोमवार को शाम पांच बजे बुलाई गई है। भाजपा विधायकों की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे। दूसरी ओर सपा और बसपा ने भी सोमवार को ही अपने-अपने विधायकों की बैठकें बुलाई हैं। जबकि कांग्रेस विधानमंडल दल की बैठक मंगलवार को सुबह नौ बजे होगी।

मंगलवार से शुरू होकर 28 जुलाई तक चलने वाले बजट सत्र के दौरान विधानमंडल के दोनों सदनों में योगी सरकार की परीक्षा होगी। इसमें सरकार को अपना पहला बजट प्रस्तुत करना है और चुनाव के दौरान किए गए वादे को पूरा करने का रोडमैप भी पेश करना होगा। तीन माह से अधिक अवधि के शासनकाल की उपलब्धियों और नाकामियों पर विपक्ष के सवालों का जवाब देना होगा। संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि बजट सत्र के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है। विपक्ष के पास कोई मुद््दा नहीं है, केवल सरकार का विरोध करने की रस्म अदायगी के लिए बयानबाजी की जा रही है।

कार्यस्थगन प्रस्ताव लाने की छूट रहेगी : सदन संचालन के लिए सोमवार को दोपहर 12 बजे कार्यमंत्रणा समिति और शाम सात बजे सर्वदलीय बैठक होगी। पहले सत्र की तरह बजट सत्र में कार्यस्थगन प्रस्ताव लाने व अन्य सूचनाओं पर कोई रोक नहीं होगी। 11 जुलाई को दोपहर 12.20 बजे बजट पेश किया जाएगा।

सपा की बैठक आज, भ्रष्टाचार, बिजली संकट भी मुद्दा : समाजवादी विधानमंडल दल की बैठक सोमवार दोपहर 12 बजे पार्टी कार्यालय में होगी। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में सरकार को घेरने के लिए तैयारी की जाएगी। सपा के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने बताया कि कानून व्यवस्था, अपराध वृद्धि जैसे मुद्दों के अलावा भ्रष्टाचार व बिजली संकट पर भी सरकार को घेरा जाएगा।

बसपा की बैठक आज, जातीय हिंसा और किसानों की उपेक्षा पर घेरेंगे : बसपा विधानमंडल दल की बैठक पार्टी मुख्यालय में सोमवार शाम छह बजे होगी। बसपा विधानमंडल दल के नेता लाल जी वर्मा का कहना है कि सरकार चौतरफा फेल रही है। सरकार जातीय ङ्क्षहसा को बढ़ावा देने के साथ राजनीतिक विद्वेष से कार्रवाई कर रही है। चुनाव में किए गए वादों को भुला कर दलितों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों, गरीब व किसानों का उत्पीडऩ किया जा रहा है।

कांग्रेस की बैठक कल, रायबरेली कांड भी उठाएंगे : कांग्रेस विधानमंडल दल की बैठक मंगलवार को सुबह नौ बजे आहूत की गई है। विधानमंडल दल नेता अजय कुमार लल्लू ने बताया कि बाढ़, गन्ना मूल्य भुगतान व जापानी इंसेफ्लाइटिस से होने वाली मौतों के मुद्दों पर सरकार को घेरने के साथ रायबरेली कांड भी जोरों से उठाया जाएगा।

रालोद कल विधानभवन घेरेगा : सदन में सदस्य संख्या कम होने के कारण राष्ट्रीय लोकदल सड़क पर सरकार विरोधी प्रदर्शन करेगा। प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मसूद अहमद ने बताया कि 11 जुलाई को विधानभवन का घेराव कर योगी सरकार से जनता से किए गए झूठे वादों का जवाब मांगा जाएगा।

SI News Today

Leave a Reply