Saturday, March 2, 2024
featuredलखनऊ

राजधानी: सैनिक स्कूल में पहली बार शुरू हुआ बेटियों का एडमिशन…

SI News Today

लखनऊ: देश की तीनों सेनाओं में स्वर्णिम करियर बनाने के लिए सैनिक स्कूल में पहली बार बालिकाओं का प्रवेश सोमवार से शुरू हो गया। कैप्टन मनोज कुमार पांडेय यूपी सैनिक स्कूल की वेबसाइट पर कक्षा नौ में बालिकाओं और कक्षा सात में बालकों के प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रवेश फार्म उपलब्ध है।

प्रवेश का आवेदन स्कूल की वेबसाइट www.upsainikschool.org पर 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे। जबकि दो नवंबर तक परीक्षा शुल्क 600 रुपये ई-चालान से जमा होगा। चार नवंबर को अभ्यर्थी अपना ई-चालान और ऑनलाइन प्रवेश फार्म की त्रुटि ठीक कर सकेंगे। परीक्षा का प्रवेश पत्र 15 दिसंबर से उपलब्ध होगा। प्रवेश परीक्षा 14 जनवरी को प्रदेश के नौ सेंटरों लखनऊ, वाराणसी, मेरठ, आगरा, इलाहाबाद, बरेली, फैजाबाद, गोरखपुर और झांसी में होगी।

पिछले साल की परीक्षा के प्रश्न पत्र का प्रारूप स्कूल की वेबसाइट पर उपलब्ध है। परीक्षा का परिणाम 25 से 30 जनवरी को आएगा। जबकि इंटरव्यू और मेडिकल परीक्षण पांच से 10 फरवरी के बीच होगा। अंतिम परीक्षा परिणाम 15 से 20 मार्च के बीच आएगा। विद्यालय में प्रवेश पांच से 10 अप्रैल के बीच होगा। स्कूल की फीस 35 हजार रुपये सालाना होगी, जिसमें हॉस्टल में रहने का खर्च भी शामिल है।

यह होंगे नियम:
– कक्षा नौ में प्रवेश के लिए बालिकाओं की जन्मतिथि 2 जुलाई 2004 से एक जनवरी 2006 के बीच होनी चाहिए तथा 20 मई 2018 में कक्षा आठ उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा।

– कक्षा सात में बालकों के प्रवेश के लिए उनका जन्म 2 जुलाई 2006 से एक जनवरी 2008 के बीच होना चाहिए तथा 20 मई 2018 तक कक्षा छह पास होना अनिवार्य होगा।

– प्रवेश में आरक्षण नियमानुसार 27 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग को, 21 प्रतिशत अनुसूचित जाति और 2 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति का होगा।

SI News Today

Leave a Reply