Thursday, February 29, 2024
featuredलखनऊ

रोलिंग स्टाक मरम्मत में लापरवाही के कारण उन्नाव में पटरी से उतरी थी ट्रेन…

SI News Today

लखनऊ: इस साल 21 मई को उन्नाव में मुंबई से लखनऊ आ रही एसी एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के मामले में रेलवे ने अपनी जांच रिपोर्ट तैयार कर ली है। रिपोर्ट में प्रथम दृष्टया बोगियों के रखरखाव में लापरवाही और एक्सप्रेस की जगह मालगाड़ी के ड्राइवर को ट्रेन चलाने के लिए अधिक जिम्मेदार माना गया है।

मुंबई एलटीटी से लखनऊ आ रही इस ट्रेन 22121 एसी एक्सप्रेस की 11 बोगियां उन्नाव में पटरी से उतर गई थी। मामले की जांच पहले लखनऊ रेल मंडल के अफसरों को सौंपी गई थी, लेकिन 24 घंटे के भीतर रेलवे बोर्ड ने अपना आदेश बदल दिया। बोर्ड ने उत्तर रेलवे मुख्यालय स्तर की टीम को जांच के आदेश दिए। टीम ने लखनऊ और उन्नाव के साथ मुंबई जाकर भी जांच की। रिपोर्ट में लोकमान्य तिलक टर्मिनल के कैरिज एवं वैगन वर्कशॉप के कर्मचारियों को ट्रेन के रोलिंग स्टाक की जांच में लापरवाही बरतने का आरोपी पाया गया है। साथ ही खुलासा हुआ है कि ट्रेन में मालगाड़ी का जी श्रेणी का इंजन लगा था। इतना ही नहीं इस ट्रेन को मालगाड़ी के ही ड्राइवर एसबी ओझा चला रहे थे। ड्राइवर पर ट्रेन को दुर्घटना के बाद अधिक दूरी तक खींचने का आरोप लगा है।

यही नहीं ड्राइवर पर अपनी ड्यूटी ठीक से न करने की बात भी सामने आई है। मानकों को पूरा किए बिना ही एक्सप्रेस की जगह मालगाड़ी के ड्राइवर की बुकिंग करने पर लखनऊ के क्रू कंट्रोलर रामजी पर भी कार्रवाई तय मानी जा रही है। वहीं, पटरियों की जांच करने वाली ट्रैक मशीन सिस्टम (टीएमएस) के कर्मचारियों द्वारा की गई कुछ प्वाइंट की एंट्री पर भी सवाल उठे हैं। जांच में पाया गया कि एंट्री में सही बतायी गई पटरी मौके पर सही नहीं थी। ट्रेन हादसा जिस प्वाइंट नंबर 57 के मोड़ पर हुआ है, सीनियर सुपरवाइजर ने उस जगह की माप तक नहीं की।

नहीं मानी सिफारिश
नौ साल पहले श्रमजीवी एक्सप्रेस में बम विस्फोट हादसे की जांच के समय रेल संरक्षा आयुक्त ने अपनी सिफारिश में मालगाड़ी के ड्राइवर को एक्सप्रेस ट्रेनों में तैनात न करने की सिफारिश की थी, लेकिन रेलवे आज तक इसे नहीं मान सका। रेलवे अब भी बड़े पैमाने पर मालगाड़ी के ड्राइवरों से एक्सप्रेस ट्रेनें दौड़ा रहा है। माना जाता है कि एक्सप्रेस ट्रेनों के ड्राइवरों को इमरजेंसी के हालात से निपटने का विशेष प्रशिक्षण हासिल होता है।

SI News Today

Leave a Reply