Saturday, July 27, 2024
featuredलखनऊ

लखनऊ: आग में फंसे 30 स्टूडेंट्स ने खिड़कियों से कूदकर बचाई जान…

SI News Today

लखनऊ: राजधानी में तीन मंजिला बिल्डिंग में शार्ट सर्किट से आग लग गई। इस दौरान सेकेंड फ्लोर में बनी कोचिंग में करीब 30 छात्र पढ़ रहे थे। आग लगने से नीचे भागने का रास्ता ब्लॉक हो गया। इसके बाद स्टूडेंट्स थर्ड फ्लोर पर भागते हुए पहुंचे। खिड़की से कूदकर दूसरी बिल्डिंग की छत पर पहुंचे और जान बचाई। आगे पढ़िए पूरा मामला…

– मामला अलीगंज कपूरथला का है। यहां अमीनाबाद निवासी सुफेद हुसेन की 4 मंजिला इमारत सदफ सेंटर में कई ऑफिस, शोरूम और कोचिंग हैं।

– बिल्डिंग की दूसरी मंजिल पर टी-ट्राउंस नाम से इंग्लिश स्पीकिंग और पर्सनैलिटी डेवलपमेंट क्लासेस चलती हैं। जिसके संचालक मनोज गुप्ता हैं।

– संचालक के मुताबिक, ”शनिवार सुबह क्लास में करीब 30 छात्र पढ़ाई कर रहे थे। तभी लगभग 8:30 बजे सीढ़ी पर लगी एमसीवी में शार्ट सर्किट होने से आग लग गई।”

– ”हड़कंप से फर्स्ट फ्लोर के सभी लोग बाहर निकल गए, लेकिन सेकेंड फ्लोर पर कोचिंग क्लास रूम में धुआं भरने लगा।”

– ”सीढ़ी पर एमसीवी में आग लगाने की वजह से कोई नीचे नहीं उतर सका। क्लास रूम में फंसे स्टूडेंट्स भागते हुए बिल्डिंग के थर्ड फ्लोर पर पहुंचे।”

– ”इसके बाद खिड़की से कूदकर दूसरी बिल्डिंग की छत पर पहुंचकर जान बचाई। अगर जारा भी चूक हो जाती तो वो 35 फीट नीचे गिर सकते थे।।”

रेस्क्यू प्लानिंग नहीं
– आग लगने पर स्थानीय लोगों ने 100 नंबर डायल कर पुलिस को सूचना दी। मौके पर पुलिस फायर ब्रिगेड की 2 गाड़ियों के साथ पहुंची।

– लेकिन दूसरी मंजिल पर फंसे छात्रों की रेस्क्यू की कोई प्लानिंग नहीं की गई। छात्र खुद जान जोखिम में डालकर जान बचाई।

क्या बोले अधिकारी ?
– इंदिरानगर फायर ब्रिगेड के ऑफिसर उमाकांत सिंह के मुताबिक, ” 8:25 पर हमें सूचना मिली। फायर बिग्रेड की दो गाड़ियां मौके पर पहुंचकर आग पर काबू किया।”

– ”बिल्डिंग में सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं थे। ऊपर की मंजिल में धुआं भर जाने से लोग दूसरी बिल्डिंग की छत पर सुरक्षित उतर गए।”

SI News Today

Leave a Reply