Sunday, April 14, 2024
featuredलखनऊ

लखनऊ: मायावती के बाद अखिलेश से मिली मीरा कुमार

SI News Today

लखनऊ: राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार आज लखनऊ में यहां विपक्षी दलों के नेताओं से मिलकर अंतरात्मा की आवाज पर वोट मांगेंगी। आज पहले वह बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती से बसपा ऑफिस में मिली। उनके साथ कांग्रेस के नेता प्रमोद तिवारी व राजबब्बर भी थे। इसके बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से भी मिली। मीरा कुमार आज उत्तर प्रदेश के दौरे पर हैं। मीरा कुमार अब राष्ट्रपति चुनाव के लिए समाजवादी विधायकों से मतों की अपील करेंगी।

राष्ट्रपति पद के राजग प्रत्याशी राम नाथ कोविंद यहां पहले ही आकर अपने लिए वोटों की लाबिंग कर चुके हैं। उन्होंने अपने प्रचार अभियान की शुरुआत ही लखनऊ से की थी, जबकि लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीराकुमार यहां उत्तराखंड से आएंगी। मीराकुमार का इस प्रदेश से राजनीतिक जुड़ाव भी रहा है। पूर्व में वह बिजनौर से चुनाव लड़ चुकी हैं, जिसमें उन्होंने मायावती और राम विलास पासवान को हराया था।

मीराकुमार सुबह बसपा प्रमुख मायावती से मिलीं। मीरा कुमार ने सबसे पहले बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती से उनके आवास पर मुलाकात की।मायावती ने मीरा कुमार का स्वागत किया।मायावती के साथ बसपा के महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा भी मौजूद थे। मीरा कुमार के साथ यूपी कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर, सांसद प्रमोद तिवारी और कांग्रेस नेता शकील अहमद भी मौजूद रहे। इस मुलाकात के ज़रिए मीरा कुमार ने मायावती से अपने लिए समर्थन की अपील की।

मायावती पहले ही मीरा को इस पद के लिए सही उम्मीदवार मान चुकी हैं, लेकिन अब तक उन्होंने अपने पत्ते नहीं खोले हैं। वह बसपा कार्यालय गईं, जहां पर विधायकों से अपने पक्ष में समर्थन मांगा। उनके साथ कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी तथा उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राज बब्बर भी थे।

दोपहर एक बजे वह अखिलेश यादव से मिलेगी। गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी के विधानसभा में 47 विधायक हैं, जबकि बहुजन समाज पार्टी के 19 विधायक हैं। कांग्रेस के सात विधायकों का मत उन्हें हासिल हो सकता है।

मीरा कुमार के समर्थन में मायावती

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है। मायावती ने कहा कि बसपा देश के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रामनाथ कोविंद को समर्थन नहीं देगी। बसपा मीरा कुमार का साथ देगी। बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश मिश्रा ने कहा कि बसपा सुप्रीमो ने निर्देश दिया है कि पार्टी की तरफ से मीरा कुमार का समर्थन किया जाए।

गौरतलब है कि देश में 17 जुलाई को नए राष्ट्रपति के के लिए चुनाव होने जा रहे हैं, जिसके तहत केंद्र की सत्ता पर काबिज एनडीए के रामनाथ कोविंद के मुकाबले में विपक्ष की ओर से पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार उम्मीदवार हैं। लखनऊ में विधानभवन के तिलक हॉल में 17 जुलाई को दस बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। वोटिंग तिलक हॉल के चार टेबल पर होगी।

SI News Today

Leave a Reply