Friday, February 23, 2024
featuredलखनऊ

लखनऊ में बिना हेलमेट और सीट बेल्ट के ड्राइव करने वालों को नहीं मिलेगा पेट्रोल

SI News Today

राजधानी लखनऊ में सोमवार से बिना हेलमेट और सीट बेल्ट के ड्राइव करने वालों को पेट्रोल नहीं मिलेगा। यह नियम आधी रात से ही लागू हो गया है। इस नियम से बाइकर्स और ड्राइवर्स पर सख्ती बरती जा सकेगी साथ ही ट्रैफिक नियम को कायदे से फॉलो करवाया जा सकेगा। लखनऊ के एसएसपी दीपक कुमार की यह मुहिम सोमवार से पूरी राजधानी में चलेगी। उनके अनुसार जो भी ड्राइवर या बाइक सवार इन नियमों का पालन नहीं करेगा उसे किसी भी कीमत पर पेट्रोल नहीं दिया जाएगा।

एसएसपी दीपक कुमार ने इस नियम के लिए बीते मंगलवार को लखनऊ पेट्रोल पम्प असोसिएशन के लोगों के साथ बैठक की थी। जिसमें ‘नो रुल, नो फ्यूल’ योजना पर विचार-विमर्श करने के बाद यह फैसला लिया गया। अब इस नियम के लिए मास्टर प्लान पूरी तरह से तैयार हो चुका है। एसएसपी ने बताया कि ऐसे लोग जो बिना हेलमेट के बाइक चलाते हैं या बिना सीट बेल्ट के ड्राइव करते हैं उन्हें पेट्रोल पंप पर फ्यूल नहीं दिया जाएगा।

बता दें कि लखनऊ में कुल 194 पेट्रोल पंप है और लगभग सभी पंपों पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। पहले जिन पेट्रोल पंपों पर कैमरे नहीं लगे हुए थे। वहां कैमरे की व्यवस्था कर दी गई है। आदेश में कहा गया है कि जो पेट्रोल पंप नियम का पालन नहीं करेंगे उनपर कार्रवाई की जाएगी।

एसएसपी ने कहा कि इस मुहिम से लोगों में हेलमेट व सीट बेल्ट के प्रति जागरूकता बढ़ेगी और इस नियम को फॉलो करने से सड़क हादसो में होने वाली मौतों का आंकड़ा भी कम होगा। कुमार ने बताया कि सभी पेट्रोल पम्प इस नियम का पालन कर रहे हैं या नहीं यह पता करने के लिए उन पर CCTV कैमरों से नजर रखी जाएगी। गौरतलब है कि ऐसा करने वाला लखनऊ पहला शहर नहीं है। इससे पहले कोलकाता में ये नियम लागू हो चुका है।

SI News Today

Leave a Reply