Friday, April 19, 2024
featuredलखनऊ

‘लोहिया बस सेवा’ प्रोजेक्ट का नाम ‘दीन दयाल उपाध्याय बस सेवा’ होगा

SI News Today

लखनऊ. योगी सरकार ने मुलायम सिंह के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘लोहिया बस सेवा’ का नाम बदलकर ‘दीन दयाल उपाध्याय बस सेवा’ करने का फैसला किया है। इन बसों को राज्य परिवहन निगम के तहत विशेष तौर पर ग्रामीण सेवा में लगाने के लिए तैयार किया गया है। सरकार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, 15 अगस्त से ये बसें गांवों से शहरों को जोड़ती नजर आएंगी।अखिलेश ने ग्रामीण क्षेत्रों के लिए शुरू की थी योजना…

– बता दें, सपा सरकार के प्राथमिकताओं वाली योजनाओं में ‘लोहिया बस सेवा’ शामिल रही थी। पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने ग्रामीण क्षेत्रों के लिए इस सेवा को शुरू किया था।

– इन बसों को विशेष तौर पर रूटीन कामों के लिए गांवों से शहर आने वाले वाले लोगों के लिए चलाया गया था।

यूथ को आकर्षित करना चाहती है सरकार
– योगी सरकार ‘दीन दयाल उपाध्याय बस सेवा’ के जरिए नए जनरेशन के युवाओं को अपनी ओर आकर्षित करना चाहती है। इस सेवा में खासतौर पर स्टूडेंट्स के लिए स्पेशल रेट्स पर मंथली, ईयरली पास बनाए जाएंगे। इससे स्टूडेंट्स बेहद कम रेट पर यात्रा कर सकेंगे।

– गांवों से शहरों में पढ़ने या कोचिंग के लिए आने वाले स्टूडेंट्स के लिए परिवहन निगम स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी या कोचिंग की टाइमिंग के हिसाब से बसों को चलाएगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चों को समय पर उनके क्लास के लिए शहरों तक पहुंचाया जा सके।

– इन बसों में महिलाओं को भी विशेष रियायती दरों पर पास और टिकट मिलेंगे।

हम महिलाओं-स्टूडेंट्स को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं: बीजेपी
– बीजेपी के स्टेट मीडिया इंचार्ज हरिश्चंद्र श्रीवास्तव ने कहा, ”हमारी पार्टी हमेशा से महिलाओं और स्टूडेंट्स का हित चाहती है। स्टूडेंट्स को पढ़ने के लिए और उन्हें प्रेरित करने के लिए हमारी सरकार शहरों में पहले से ही महिलाओं और स्टूडेंट्स को स्पेशल रेट पर पास दे रही है।”

– ”अब ग्रामीण क्षेत्र में पढ़ाई का माहौल बनाने के लिए और बच्चों को आगे लाने के लिए इस तरह की पहल पर विचार किया गया है तो ये अच्छा ही होगा। मकसद सरकार का साफ है- खूब पढ़ो और आगे बढ़ो, प्लान पर सरकार काम करने जा रही है।”

SI News Today

Leave a Reply