Saturday, May 25, 2024
featuredलखनऊ

साफ न करा सके तो बंद ही कर दिया सुलभ

SI News Today

लखनऊ:  जिस सुलभ शौचालय का इस्तेमाल बाहर से आने वाले सैकड़ों यात्री रोजाना करते थे, रेलवे ने उसे गंदगी के कारण बंद कर दिया। रेलवे और नगर निगम मिलकर सुलभ शौचालय की गंदगी को साफ नहीं कर सके। रेलवे प्रशासन का दावा है कि फिलहाल इसे अस्थायी रूप से बंद किया गया है। वहीं अब यात्रियों को मुश्किल हो रही है।

चारबाग स्टेशन और लखनऊ जंक्शन पर प्रतिदिन औसतन 345 ट्रेनों से लगभग डेढ़ लाख यात्री सफर करते हैं। चारबाग स्टेशन और लखनऊ जंक्शन के प्लेटफार्म एक पर पे एंड यूज शौचालय है। जहां यात्रियों से मनमाना शुल्क वसूला जाता है। जबकि स्टेशन के बाहर एकमात्र सुलभ शौचालय द्वितीय श्रेणी पोर्टिको के बाहर है। यहां बाहर से आने वाले सैकड़ों यात्री सुलभ शौचालय का इस्तेमाल करते थे।

लिहाजा सुलभ शौचालय की गंदगी यहां से गुजर रहे नगर निगम के नाले में प्रवाहित होती थी। रेलवे ने कई बार नगर निगम को पत्र लिखा और भूमिगत नाले की सफाई करने की मांग की। नगर निगम ने कई बार खानापूर्ति के लिए ऊपरी सफाई तो कर दी, लेकिन भीतर की गंदगी को बाहर नहीं निकाला। लिहाजा यह नाला बार बार चोक होता रहा और सुलभ शौचालय की गंदगी सड़क तक फैलने लगी। डीआरएम सतीश कुमार ने चारबाग स्टेशन का निरीक्षण किया तो इस गंदगी को देख नाराजगी जतायी।

लिहाजा रेलवे ने अब सफाई होने तक सुलभ शौचालय को बंद कर दिया। सीनियर डीसीएम शिवेंद्र शुक्ल ने बताया कि नगर निगम को नाले की सफाई करना है। जब वह सफाई कर देगा तब सुलभ शौचालय को फिर से शुरू कर दिया जाएगा।

SI News Today

Leave a Reply