Friday, February 23, 2024
featuredलखनऊ

सीएम ने दिलाई स्वच्छता की शपथ- हफ्ते में दो घंटे सफाई के लिए करुंगा खर्च…

SI News Today

लखनऊ: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर राज्यपाल राम नाईक और सीएम योगी आदित्यनाथ ने जीपीओ में बनी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। बच्चों के साथ सीएम योगी और राज्यपाल राम नाईक ने भजन गाया। इस दौरान कैबिनेट मंत्री आशुतोष टण्डन, पूर्व मंत्री अशोक बाजपेई भी मौजूद थे। उसके बाद सीएम योगी और राज्यपाल राम नाईक गांधी आश्रम गए और चरखा चलाया।इस दौरान सीएम योगी और राज्यपाल ने लोगों को संबोधित भी किया।

-इस मौके पर सीएम योगी ने कहा, “वर्तमान सरकार गांधी के खादी को बढ़ावा दे रही है। अगर आज आप खादी का रुमाल ले आएं तो अच्छा होगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने बनारस में आदर्श ग्राम में हर घर में चरखा देकर खादी को बढ़ावा दिया, ये हमारे लिए गर्व की बात है।”

– “सोलर चरखा को देकर गांवो में होने वाले पलायन को रोका जा सकता है। ऑन और ऑफ के जरिए महिला बिना किसी मेहनत के 200 से 300 रुपे रोज कमा सकती है। सरकार ने खादी पर सब्सिडी बढ़ाकर 10 से 15 फीसदी कर दिया है। सभी को नौकरी देना कठिन है, लेकिन रोजगार देना आसान है हम इसको बढ़ावा देंगे। सरकार स्वदेशी को बढ़ावा देने के लिए हर संभव सहायता देगी।

खादी का उपयोग ज्यादा करें- राम नाईक, गवर्नर, यूपी
– यूपी के गवर्नर राम नाईक ने कहा, “मैं हर साल की तरह इस साल भी गांधी जयंती पर खादी आश्रम आया हूं । मैं लोगों से अपील करता हूं, खादी का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें।” उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री और गांधी जी को याद करते हुए कुछ किस्से भी सुनाए।

पीएम के नेतृत्व में मिली है नई शुरुआत: सीएम योगी
– इस मौके पर सीएम योगी ने कहा, “पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश को एक नई शुरुआत मिली है। पीएम ने एक लक्ष्य निर्धारित किया है,जब हम गांधी जी की 150 वी जयंती मना रहे होंगे, तब आने वाले सालो में हम देश को किन-किन क्षेत्रो में स्थापित कर सकते हैं। इसमें सिर्फ सरकार का ही काम नहीं बल्कि एक जन आंदोलन बनाकर स्वच्छता समेत कई क्षेत्रो में सिद्धि तक पहुचाएं।”

– “जैसे 1942 में अंग्रेजो के खिलाफ भारत छोड़ो आंदोलन का संकल्प जनआंदोलन बनकर सिद्धि को प्राप्त हुआ । जब 2022 में देश आज़ादी के 75 साल पूरा करेगा,कैसा भारत होगा। गंदगी से मुक्त,आतंकवाद से मुक्त, गरीबी से मुक्त भारत होगा। ऐसा संकल्प हम सभी को लेना चाहिए।”

स्वच्छता की शपथ दिलाई गई
-इस दौरान सीएम योगी ने लोगों को शपथ दिलाई। “महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था, उसमें राजनीतिक आजादी के साथ ही स्वच्छ और विकसित देश की कल्पना भी थी। राष्ट्रपिता ने भारत माता को अंग्रेजो से मुक्त कराया था ।इसलिए मैं हर साल 100 घंटे यानि हर सप्ताह 2 घंटे स्वच्छता के लिए खर्च करूंगा। मैं अपने मोहल्ले और गांव से शुरू करके स्वच्छता का कार्य करूंगा। न गंदगी करुंगा, न किसी को करने दूंगा। मैं आज जो शपथ ले रहा हूँ, अन्य 100 लोगो से भी ऐसा करने को कहूंगा,ताकि 100 घंटे वो इस कार्य के लिए खर्च करें। मुझे मालूम है कि मेरे द्वारा आगे बढ़ाया एक कदम देश को स्वच्छता की ओर ले जाएगा।”

सीएम ने दिखाई स्वच्छता मैराथन को हरी झंडी
– स्वच्छता की शपथ दिलाने के बाद सीएम योगी ने स्वच्छता मैराथन को हरी झंडी दिखाई। ये मैराथन दौड़ पार्क रोड से होते हुए सीएम आवास (5, कालीदास मार्ग) पर पहुंचने के बाद, गवर्नर हाऊस होते हुए सरदार पटेल की प्रतिमा के पास वापस लौट आई।

विधानसभा परिसर में बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण
– विधानसभा के तिलक हॉल में सीएम योगी ने बापू और लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस दौरान सीएम योगी ने कहा, “महात्मा गांधी के सफाई के संदेश को जन-जन तक पहुंचाना है। गांधी जी ने समाज के हर वर्ग को जोड़कर रखा है।”

SI News Today

Leave a Reply