Friday, March 1, 2024
featuredलखनऊ

सीएम योगी के सामने किया प्रदर्शन

SI News Today

लखनऊ की  गोमतीनगर की आवासीय कॉलोनी विनम्रखंड में श्मशान गृह से नाराज लोगों ने सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा और केशव मौर्य के कार्यक्रम के दौरान प्रदर्शन किया। एलडीए ने विनम्रखंड में शवदाह के लिए स्थान छोड़ दिया था।
स्थानीय लोगों ने इसको लेकर एलडीए के अफसरों और जिला प्रशासन से शिकायत की पर कुछ नहीं हुआ। सोमवार को सीएम-डिप्टी सीएम विजयंतखंड में एक कार्यक्रम में पहुंचे तो कॉलोनी के लोग वहां पहुंच गए।

मुख्यमंत्री से मिलकर शिकायत करने पर अड़े लोगों के विरोध को देखते हुए जिला प्रशासन के अधिकारी सकते में आ गए। किसी तरह लोगों को आश्वासन देकर उन्हें शांत कराया।

प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि गोमतीनगर फेज-2 में 10 साल पहले भूखंड आवंटित किए गए थे। उस समय एलडीए ने स्वच्छ और प्रदूषणमुक्त कॉलोनी विकसित करने का वादा किया था। अब लोगों ने अपने घर बनाना यहां शुरू किए।

इसके बाद कुछ दबंगों ने स्थानीय लोगों की मदद से श्मशान गृह बनवा दिया। अब यहां शवों का दाह संस्कार आबादी के बीच किया जाता है। इससे लोगों को घरों में कैद हो जाना होता है।

एलडीए ने खड़ा किया विवाद
समस्या बताती मह‌िलाएं
इस समस्या को खत्म कराने के लिए सैकड़ों शिकायतें मुख्यमंत्री कार्यालय से लेकर जिला प्रशासन और एलडीए में की र्गईं। पर, कोई सुनवाई नहीं हुई। सोमवार को सीएम का कार्यक्रम होने पर स्थानीय लोग वहां जा पहुंचे और उनसे मिलकर अपनी समस्या बताने की ठान ली।

विनम्रखंड के विकास के समय ही एलडीए अधिकारियों और इंजीनियरों को पता था कि वहां श्मशान और कब्रिस्तान के लिए जगह रेवेन्यू रिकॉर्ड में दर्ज है। इसके बाद भी वहां जरूरी उपाय करके शवदाह गृह को शिफ्ट करने की योजना पर काम नहीं किया गया।

कॉलोनी बसना शुरू होने के बावजूद शवदाहग़ृह का निर्माण होने दिया गया।  शवदाह गृह के पास ही एलपीएस स्कूल की ब्रांच है। वहीं दूसरी तरफ सीआईडी कॉलोनी है।

यह सभी लोग इस शवदाह गृह से परेशान हैं। घनी आबादी के बीच शवदाह गृह लोगों के लिए बीमारी का कारण भी बन रहा है। ऐसे में लोगों ने तुरंत शवदाह गृह शिफ्ट करने और मौजूदा जगह बंद कराने की मांग मुख्यमंत्री से की है।

‘मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में आने के समय लोग शिकायत लेकर पहुंचे थे। उनकी समस्या को सुना गया है। प्रशासन अपनी तरफ से पहल करके वहां से शवदाह गृह को शिफ्ट कराने के लिए काम करेगा। इसके लिए लोगों से वार्ता कर उनकी शिकायत भी ली गई है। समझाने के बाद लोग वापस लौट गए

SI News Today

Leave a Reply