Tuesday, May 21, 2024
featuredलखनऊ

राजधानी: भगवा रंग में रंगी 50 संकल्प सेवा बसों को योगी आदित्यनाथ ने दिखाई हरी झंडी…

SI News Today

लखनऊ: सीएम योगी ने बुधवार को भगवा रंग में रंगी 50 संकल्प सेवा बसों को हरी झंडी दिखाई। इस कार्यक्रम में परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह भी मौजूद रहे। ये बसें 6 हजार गांवों को जोड़ेंगी। इससे लगभग 13 लाख लोगों को फायदा मिलगा। जानकारी के मुताबिक, इन बसों का किराया भी साधारण बस सेवा से 30 प्रतिशत कम होगा।

शहीदों के गांवों को शहरों से जोड़ेगी योगी सरकार
– सीएम योगी ने इस कार्यक्रम में कहा- ”यूपी देश का सबसे बड़ा राज्य है। यूपी के लोगों को बेहतर बस सेवा का लाभ मिले इसके लिए सरकार तेजी से काम कर रही है।”

– ”प्रदेश सरकार जल्द ही शहीदों के गांवों को शहरों से जोड़ने के लिए वहां गौरव पथ का निर्माण कराएगी।”

– ”पहले से बिगड़ी परिवहन सेवा को सुधारने के लिए डग्गामार बसों के खिलाफ हमारी सरकार ने कार्रवाई की है। अच्छी परिवहन सेवा के लिए अच्छी सड़कें भी चाहिए।”

– ”केवल सब्सिडी ढूढने और आय का स्रोत न तलाशने से काम नहीं चलने वाला है। आय के स्रोत को बढ़ाने पर काम करने की जरूरत है।”

– ”हर गांव को किसी न किसी बस सेवा से जोड़कर ग्रामीणों को सुलभ यात्रा का लाभ प्रदान किया जाएगा।”

क्या है ‘संकल्प सेवा बस’
– यूपी के गांवों को शहरों से जोड़ने के लिए संकल्प बस सेवा की शुरुआत की गई है।

– यूपी सरकार के लोक कल्याण संकल्प पत्र 2017 के अनुसार प्रदेश के सभी गांवों को बसों द्वारा शहरों से जोड़ने की योजना है। इसके तहत यूपी में 4 वर्षों में प्रति वर्ष 9563 गांवों को जोड़ा जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

– 1 अप्रैल 2017 से अब तक 4766 गांवों को शहरों से जोड़ा जा चुका है।

– वित्तीय वर्ष 2016 -17 में नवम्बर 2017 तक 4797 गांवों को शहरों से जोड़ने का लक्ष्य है।

योगी कानून व्यवस्था की करेंगे समीक्षा
– सीएम योगी आदित्यनाथ बुधवार को कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा भी करेंगे। समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव गृह के अलावा सभी अपर पुलिस महानिदेशक व महानिरीक्षक शामिल होंगे। योगी इसमें अधिकारियों को जरूरी निर्देश देंगे।

– वहीं, सरकार बनने के बाद से हुए अपराधियों के एनकाउंटर की लिस्ट भी चेक करेंगे।

– इससे पहले सीएम योजना भवन में मुख्य विकास अधिकारियों के सम्मेलन में शिरकत करेंगे। दोपहर एक बजे सीएम इंदिरा प्रतिष्ठान में बेटी बचाओ रोशनी बढ़ाओ कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।

यूपी में वर्तमान में कुल 11800 बसें हो रही संचालित
– यूपी में वर्तमान में कुल 11800 बसें संचालित हो रही हैं, जिसमें एसी की शताब्दी, वॉल्वो, सेकिनिया, ब्लू लाइन, एसी जनरथ शामिल हैं।

– 9 साल या 11 लाख किलो मीटर की दूरी तय करने के बाद परिवहन निगम बसों की नीलामी कर देता है। 2 लाख की दूरी तय करने के बाद बसों की रंगाई पुताई कराई जाती है।

– कानपुर डिपो में भगवा रंग की बसों को अस्सेम्ब्ल किया गया है। यूपी में आज से भगवा रंग की 50 नई बसें गोरखपुर समेत अन्य जनपदों के लिए चलाई गई हैं।

SI News Today

Leave a Reply