Thursday, April 11, 2024
featuredलखनऊ

3.5 Cr की मर्सडीज लेने से योगी का इनकार

SI News Today

लखनऊ.योगी आदित्यनाथ ने अफसरों के कहने के बावजूद साढ़े तीन करोड़ रुपए की दो नई मर्सडीज खरीदने से इनकार कर दिया है। योगी ने कहा कि उन्हें अखिलेश की गाड़ी से चलने में कोई परेशानी नहीं है। योगी ने राज्य संपत्ति विभाग की उस फाइल को खारिज कर दिया है, जिसमें मर्सडीज बेंज की दो नई SUV खरीदने का प्रपोजल था। जनता की खून-पसीने की कमाई इस तरह नहीं खर्च करनी- योगी…

– सूत्रों के मुताबिक, सीएम योगी ने अपने अफसरों से कहा कि जनता के खून-पसीने की कमाई मिनिस्टर्स के ऐशो-आराम पर खर्च नहीं करनी चाहिए।

– इससे पहले योगी अपने कैबिनेट मिनिस्टर्स के लिए 30 लाख रुपए से ज्यादा की फॉर्च्यूनर खरीदने के लिए राज्य संपत्ति विभाग को मना कर चुके थे। सीएम ने फॉर्च्यूनर की जगह इनोवा खरीदने के आदेश दिए थे।

– बता दें कि मायावती एक करोड़ की लैंड-क्रूजर से चलती थीं। अखिलेश यादव डेढ़ करोड़ की मर्सडीज का इस्तेमाल करते थे।

अखिलेश ने मुलायम को दी थी मर्सडीज
– सपा सरकार जाने के बाद भी सीएम कोटे की एक मर्सडीज का मुलायम सिंह अब भी इस्तेमाल कर रहे हैं। अखिलेश ने सरकारी पैसों से दो मर्सडीज SUV खरीदी थीं।

– इसमें से एक गाड़ी उन्होंने अपने पिता मुलायम को दे दी थी। चुनाव हारने के बाद अखिलेश ने पुरानी मर्सडीज सीएम स्टाफ को लौटा दी, लेकिन मुलायम सिंह ने अब तक कार नहीं लौटाई है।

– सूत्रों के मुताबिक, जब अफसरों ने मुलायम से गाड़ी वापस मांगने की बात उठाई तो योगी ने कहा कि नेताजी काफी बुजुर्ग हैं, उनसे गाड़ी न मांगी जाए। अगर वो खुद लौटा देते हैं तो ठीक है।

सपा-बसपा सरकार में खरीदी गई महंगी गाड़ियां
– बीएसपी की सरकार के दौरान महंगे प्लेन ही नहीं, SUV गाड़ियों की लग्जरी फ्लीट भी खरीदी गई थी। सपा सरकार में आजम खान के लिए स्कोडा का टॉप मॉडल 37 लाख में खरीदा गया। ये गाड़ी अभी किसी मंत्री को नहीं दी गई है।

सरकार के खर्चों में कमी लाने के ल‍िए बदलाव क‍िए…
– सरकार के स्पोक्सपर्सन श्रीकांत शर्मा ने  बातचीत में कहा, ”हमारी सरकार गरीबों की सरकार है। हमने सरकार के खर्चाें में कमी लाने के लिए कुछ छोटे-छोटे बदलाव किए हैं। सीएम योगी भी सादगी पसंद करते हैं।”

– ”पूर्व की सरकार ने ऐशो-आराम के ल‍िए जरूरत से ज्यादा खर्च क‍िए, जबकि हमने ऐसे खर्चाें में कटौती की है। हमारा लक्ष्य जल्द से जल्द राज्य को आर्थिक तौर पर हर क्षेत्र में निर्भर बनाना है।”
योगी जैसा सीएम नहीं देखा…

– नाम न छापने की शर्त पर राज्य संपत्ति विभाग के एक बड़े अफसर ने कहा, ”योगी जैसा सीएम नहीं देखा। वो सुविधाओं में काफी कटौती कर रहे हैं। मर्सडीज जैसी गाड़ियों के लिए जब कहा गया तो उनके दाम सुनकर उन्होंने (सीएम याेगी) कहा कि ये सब बंद करो। जो गाड़ियां हैं, उन्हीं का इस्तेमाल होगा। अगर जरूरत है तो वो गाड़ियां मंगवाइए, जो सुरक्षा कम्फर्ट के साथ दाम मे कम हों।”

सीएम हाउस से AC भी हटा दिए गए- BJP
– बीजेपी के पूर्व मंत्री आईपी सिंह ने कहा, ”सादगी के मामले में सीएम योगी की मायावती या मुलायम से तुलना करना उनका (योगी) अपमान है। उन्होंने तो कालिदास मार्ग के सरकारी आवास से दर्जनों स्प्लिट AC तक हटवा दिए हैं। वे ज्यादातर बिना AC के रहते हैं। सिर्फ मेहमानों के लिए उनके दफ्तर और ड्रॉइंग रूम में AC लगे हैं।”

SI News Today

Leave a Reply