Saturday, February 24, 2024
featuredलखनऊ

PM से जुड़ी योजनाओं के जवाब देने में कैंडिडेट्स के छुटे पसीने…

SI News Today

लखनऊ: राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के 21 जिलों में रविवार को पीसीएस प्री- एग्जाम एक साथ 982 सेंटर्स पर आयोजित हुआ। प्रदेश भर में 4 लाख 65 कैंडिडेट्स ने एग्जाम में पार्टिसिपेट किया। लखनऊ में एग्जाम के लिए 110 सेंटर्स बनाए गए थे। जहां पर 52 हजार कैंडीडेट्स ने एग्जाम में भाग लिया।
PM से जुड़े आए थे सवाल….

– चारबाग के बप्पा जय नरायण वोकेशनल गर्ल्स कालेज के सेंटर से एग्जाम देकर बाहर निकले प्रतापगढ़ निवासी आशुतोष सिंह ने बताया कि पीसीएस प्री- एग्जाम में फर्स्ट पेपर जनरल स्टडी(जीएस) का था। इसमें कुल 150 प्रश्न आया था। पेपर कुल 200 मार्क्स का था। पेपर को सॉल्व करने के लिए 2 घंटे का टाइम दिया गया था। पेपर बहुत ज्यादा टफ आया था।

– कानपुर के विवेक ने बताया कि जीएस में सबसे ज्यादा प्रधानमंत्री से जुड़ी योजनाओं के बारे में प्रश्न आया था। खासकर के जनधन योजना, सुकन्या योजना, अटल पेंशन योजना आदि। बाकि प्रश्न को करने में कोई ज्यादा टाइम नहीं लगा।

साढ़े 9 बजे से शुरू हुआ एग्जाम
– पीसीएस प्री एग्जाम 2 शिफ्ट में हुआ। फर्स्ट शिफ्ट का एग्जाम 9:30 से शुरू होकर 11:30 खत्म होआ। दूसरी शिफ्ट का 2:30 से शुरू होकर 4:30 बजे तक समाप्त हुआ। कैंडि‍डेट्स को आधा घंटा पहले सेंटर पर रिपोर्ट करने को कहा गया था।

21 जिलों में 982 सेंटर पर हुआ
– पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा के लिए 21 जिलों में 982 केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा में शामिल होने के लिए 5 लाख 65 हजार 297 कैंडि‍डेट्स ने आवेदन किया था। इनमें वो कैंडिडेट्स भी शामिल हैं, जो सीसैट से प्रभावित हैं और उनके आवेदन करने के लिए आयोग को पुनर्विज्ञापन जारी करना पड़ा था।

– लखनऊ में 110 सेंटर्स बनाए गए थे। यहां पर करीब 52 हजार कैंडिडेट्स 24 सितम्बर को एग्जाम में शामिल हुए। सभी सेंटर्स पर पुलिस की तैनाती की गई थी।

तीसरी बार बदली एग्जाम की डेट
– आयोग ने 2017 के परीक्षा कैलेंडर में पीसीएस की प्री एग्जाम की डेट सबसे पहले 19 मार्च घोषित की थी, उसके कुछ दिन पहले ही आवेदन प्रक्रिया पूरी हुई थी, इसलिए एग्जाम टाल दी गई।

– दूसरी तारीख 21 मई घोषित हुई, लेकिन सीसैट प्रभावित कैंडिडेट्स को अतिरिक्त मौका देने में यह तारीख भी टली। अब तीसरी बार 24 सितंबर की तारीख घोषित हुई है।

SI News Today

Leave a Reply