Saturday, April 13, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

पांच महीने तक रोज 662 लोगों ने खरीदी मारूति सुजुकी की ऑल्टो

SI News Today

लॉन्च होने के 17 साल बाद भी मारूति की ऑल्टो कार का क्रेज कम नहीं हुआ है। कंपनी ने इसे लगातार अपडेट किया और इसमें हाईटेक फीचर्स जोड़ती चली गई। अब ऑल्टो ने एक नया मुकाम तय कर लिया है। मारूति सुजुकी ने साल 2017 के पहले पांच महीनों में ही 1 लाख ऑल्टो कार सेल की हैं। मतलब रोजाना 662 लोगों ने ऑल्टो कार खरीदी। यह आंकड़ा देश में बिकने वाली कारों में सबसे ज्यादा है। ऑल्टो एंट्री लेवल कार सेगमेंट मे आज भी टॉप पर बनी हुई है। पहली बार ऑल्टो को सितंबर 2000 में लॉन्च किया गया था। लॉन्च के बाद के शुरूआती 3 साल में ही कंपनी ने इस कार की 1 लाख यूनिट्स बेची थीं।

मारूति के मुताबिक ऑल्टो की तीनों रेंज यानी ऑल्टो K10, ऑल्टो 800 और ऑल्टो सीएनजी ने मिलाकर 5 महीने में यह आंकड़ा छुआ है। अब 2016-17 के दौरान कंपनी ने ऑल्टो की 21 हजार यूनिट श्रीलंका, चिली, फिलिपीन्स और उरुग्वे जैसे देशों में एक्सपोर्ट की हैं। कम कीमत वाली यह फ्यूल एफिशिएंट कार पिछले कई साल से कम बजट में कार खरीदने वालों की पहली पसंद बनी हुई है। ऑल्टो की बिक्री का यह रिकॉर्ड कंपनी के लिए अच्छे संकेत लेकर आया है। यह कंपनी की सबसे सस्ती कार है। कम बजट के बावजूद यह कार दिखने में तो ठीक है ही साथ ही इसमें बेहतरीन फीचर्स भी दिए गए हैं। मारूति के आंकड़ों के अनुसार ऑल्टो की कुल बिक्री का 25 प्रतिशत हिस्सा 30 साल से कम उम्र के लोगों को बेचा गया है।

इस कार में 800 सीसी और के10 दो इंजन ऑप्शन्स मिलते हैं। इसके साथ कंपनी सीएनजी फ्यूल वेरिएंट भी बाजार में ला चुकी है। मारूति सुज़ुकी ने इस कार में ऑटो गियर शिफ्ट ट्रांसमिशन टेक्नोलॉजी को भी दे दिया है, जो इसे सबसे अफोर्डेबल ऑटोमैटिक कार बनाती है। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की मांग काफी बढ़ गई है और इसकी सेल में भी इजाफा हुआ है। मारूति अगले साल तक ऑल्टो का न्यू जेनरेशन मॉडल लाने वाली है, जो एक कॉन्सेप्ट कार होगी। ये नई जेनरेशन अॉल्टो साल 2018 में दिल्ली ऑटो एक्सपो में दिखाई जा सकती है।

SI News Today

Leave a Reply