Saturday, May 25, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

फोन बार-बार हैंग होता है तो इस तरह खुद कर सकते हैं प्रॉब्‍लम दूर

SI News Today

एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स को अमूमन एक आम समस्या से जूझना पड़ता है। यह है फोन के हैंग होने की समस्या। कई बार एंटी-वायरस, एंटी-मालवेयर और क्लीनअप जैसे सॉफ्टवेयर्स रखने के बावजूद भी फोन लगातार हैंग होता है। ऐसे में आप कैसे अपने फोन को इस समस्या से बचा सकते हैं, जानते हैं उन टिप्स के बारे में।

स्टोरेज- फोन के हैंग होने की वजह सीधे स्टोरेज से जुड़ी होती है। स्मार्टफोन में लगातार कैशे और डुप्लिकेट-जंक फाइल्स बनते हैं जिन्हें नहीं हटाने पर फोन अक्सर हैंग होता है। इन्हें हटाने के लिए सौफ्टवेयर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन उसके बाद भी फर्क नहीं पड़ता तो आपको सिस्टम स्टोरेज में जाकर जंक फाइल्स डिलीट करनी होंगी। वहीं जिन ऐप्स को आप अनस्टॉल करते हैं उनकी जंक फाइल्स को डिलीट करना भी जरूरी है। यह आपको मैनुअली फाइल मैनेजर फॉल्डर में जाकर करना होता है।

इसके अलावा फोन की इंटरनल स्टोरेज का स्पेस बनाए रखना भी जरूरी है। यह आप अपने फोन में इंस्टॉल हुई ऐप्स को एक्सटरनल स्टोरेज में शिफ्ट करके कर सकते हैं। साथ ही यह ध्यान भी रखें कि आप एक्सटरनल स्टोरेज का स्पेस बिलकुल खत्म न कर दें। दोनों स्टोरेज के बीच बैलेंस बनाए रखना जरूरी है। अगर स्टोरेज नहीं बची है तो एक्सटरनल स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं, जिसकी एक लिमिट है। वहीं फोन से गैर-जरूरी फाइल्स को समय-समय पर डिलीट करत रहें। फोटो, गाने, वीडियो, फिल्मों को एक्सटरनल स्टोरेज में ही रखें।

अपडेट- फोन के साथ सभी ऐप्स को अपडेटिड रखना जरूरी है। ऐप्स के अपडेट मिलते ही उन्हें अपडेट करें और सेटिंग्स में सिस्टम अपडेट के ऑटोमैटिक अपडेट्स ऑप्शन को ऑन रखें ताकि आपका एंड्रॉइड सिस्टम अपडेटिड रहे।

रिस्टार्ट- फोन हैंग होने पर आप उस रिस्टार्ट कर सकते हैं। वहीं कोई नई ऐप इंस्टॉल करने पर या अपडेट करने पर भी फोन को रिस्टार्ट करना बेहतर है।

री-सेट फैक्ट्री सेटिंग- यह आखिरी ऑप्शन है। अगर फोन में हैंग की समस्याएं खत्म नहीं हो रही तो इसका इस्तेमाल करें। ध्यान रखें इससे फोन का सारा डेटा डिलीट हो जाएगा इसलिए जरूरी फाइल्स का बैकअप तैयार कर लें। यह आपके फोन को फॉर्मेट कर देगा।

SI News Today

Leave a Reply