Friday, June 14, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

यूट्यूब पर कमाई हुई महंगी, जानें क्या हैं नए नियम

SI News Today

यूट्यूब पर कोई भी वीडियो बनाकर कमाई करना अब मुश्किल हो गया है। कंपनी ने किसी चैनल पर ऐड चलाने के लिए नए नियम लागू कर दिए हैं। इन नियमों के तहत यूट्यूब वेबसाइट पर मौजूद चैनलों की वैधता को जांचना चाहता है। नए नियमों के अनुसार अब यूट्यूब पर चैनल को ऐड चलाने के लिए 10 हजार लाइफटाइम व्यूज की जरूरत होगी। कंपनी ने बताया कि 10 हजार व्यूज के बाद ही वीडियो मॉनेटाइज करने का विकल्प दिया जाएगा।

यूट्यूब के प्रोडक्ट मैनेजमेंट उपाध्यक्ष एरियल बार्डिन ने ब्लॉग जारी कर इस बात की जानकारी दी कि नए नियम किसी यूट्यूब चैनल की वैधता को पता लगाने के लिए बनाए गए है। उन्होंने यह भी कहा कि क्रिएटर पर कम से कम असर हो इसलिए कंपनी ने केवल 10 हजार लाइफटाइम व्यूज रखा है। वहीं नए नियम लागू होने से पहले जिन चैनलों ने 10 हजार से कम व्यूज पर अर्निंग की है उनपर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा।

आपको बता दें कि यूट्यूब ने पहली बार 2007 में पार्टनर प्रोग्राम की शुरुआत की थी। इस प्रोग्राम के जरिए यूट्यूब चैनलों को चलाने की वैधता देती थी। माना जा रहा है कि यूट्यूब ने यह नियम कट्टरपंथी और घृणा फैलाने वाले वीडियो पर विज्ञापन चलाने के विरोध के बाद बनाया है।

SI News Today

Leave a Reply