Saturday, February 24, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

स्मार्टफोन से कॉन्टैक्ट नंबर हो गए हैं डिलीट, कर सकते हैं रिस्टोर…

SI News Today

आप एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह काम की खबर है। क्योंकि कभी भी आपके साथ किसी दूसरे की गलती से भी ऐसा हो सकता है कि आपके फोन के कॉन्टैक्ट्स डिलीट हो जाएं। या आपका फोन इस तरीके से खराब हो जाए कि आप उसे ठीक ही न करवा पाएं या फोन खो जाए। कुछ भी ऐसा हो सकता है कि आपका जरूरी डेटा आपसे जा सकता है। कॉन्टैक्ट नंबर इकट्ठा करने में सालों लग जाते हैं। पर उसे खोने में एक पल भी नहीं लगता। अगर आपके साथ ऐसा हो जाए तो क्या होगा? घबराने की जरूरत नहीं है हम आपको ऐसी ही ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने खोए हुए नंबर वापस पा सकते हैं। इसके लिए एक शर्त है कि आपके फोन में आपकी मेल आईडी होनी चाहिए और उस पर आपका बैकअप होना चाहिए।

अपने कॉन्टैक्ट्स का जिस फोन में आप बैकअप लेना चाहते हैं उसमें आप http://contacts.google.com/ खोलें। यहां आपके जितने भी कॉन्टैक्ट नंबर पुराने एंड्रॉयड फोन में थे, सभी मिल जाएंगे। इसके लिए लेफ्ट साइट में आ रहे ऑप्शन पर जाना होगा। यहां मोर (More) का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करेंगे तो इसके अंदर कई ऑप्शन मिलेंगे। इसमें पहला ऑप्शन इंपोर्ट (Import) का है। यहां क्लिक करके किसी दूसरे मेल आदि से भी अपने कॉन्टैक्ट्स को जीमेल पर ले सकते हैं। दूसरा विकल्प एक्सपोर्ट (Export) का है। तीसरा प्रिंट का और चौथा विकल्प अंडो चैंज (Undo Change) का है।

अब अंडो चैंज पर क्लिक करना है। यहां क्लिक करते ही टाइम का विकल्प खुल जाएगा। यहां से आप अपने डिलीट हुए कॉन्टैक्ट्स को रिस्टोर कर सकते हैं। याद रहे कि यहां 30 दिन से ज्यादा पुराने डिलीट हुए कॉन्टैक्ट नंबर को रिस्टोर नहीं किया जा सकता है। यहां टाइम के अलग अलग विकल्प दिए गए हैं। इनमें से अपनी जरूरत के मुताबिक कोई एक विकल्प चुनकर आप अपने कॉन्टैक्ट को रिस्टोर कर सकते हैं।

SI News Today

Leave a Reply