Friday, February 23, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

iOS 11 के 5 हिडन फीचर, जानिए इसमें क्या है खास…..

SI News Today

एप्पल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 11 लॉन्च हो गया है और इसका अपडेट भी आईफोन यूजर्स को मिल रहा है। कई यूजर्स ने अपडेट भी किया है। अगर आपने भी अपने फोन को अपडेट कर लिया है तो चलिए आपको आईओएस 11 के 11 हिडन फीचर के बारे में बताते हैं।

कैमरे में QR सपोर्ट और लाइव एडिटिंग
ऐसा पहली बार हुआ है जब एप्पल ने कैमरे ही में क्यूआर कोड सपोर्ट दे दिया है यानी आपको अलग से ऐप की जरूरत नहीं है। अगर क्यूआर कोड को स्कैन करना चाहते हैं तो बस आपको सिर्फ कैमरा ओपन करना है और QR कोड के सामने रखना है। कैमरा खुद ही उसे डिटेक्ट कर लेगा। इसके अलावा आप लाइव फोटो और वीडियो एडिट भी कर सकते हैं।

वाई-फाई पासवर्ड शेयरिंग
अगर आप जिस नेटवर्क से वाई-फाई यूज कर रहे हैं, उसी नेटवर्क से कोई फोन कनेक्ट करना चाहता है और आपको पासवर्ड याद नहीं है तो आप अपने आईफोन से पासवर्ड शेयर कर सकते हैं। पासवर्ड शेयर करने के लिए आपका आईफोन खुद ही पॉपअप नोटिफिकेशन देगा।

ड्रैग एंड ड्रॉप
iPhone का Drag एंड Drop फीचर तो वैसे आईपैड के लिए शानदार है लेकिन फोन में भी इसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे- अगर आप किसी को ई-मेल सेंड कर रहे हैं तो फोटो अटैच करना है तो आप ड्रैग करके फोटो अटैच कर सकते हैं।

स्क्रीन कंट्रोल
नए आईओएस 11 में स्क्रीन रिकॉर्डिंग का भी फीचर है। यह फीचर आपको कंट्रोल सेंटर में मिल जाएगा। इसमें अच्छी बात यह है कि आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग में ऑडियो को कैप्चर कर सकते हैं और नहीं भी कर सकते हैं।

SI News Today

Leave a Reply