Saturday, May 18, 2024
Uncategorized

दिल्ली से रवाना हुआ हजयात्रियों का पहला जत्था!

SI News Today
The first batch of pilgrims departed from Delhi!
   

आज दिल्ली से हज को जाने वाले हजयात्रियों का पहला जत्था रवाना हो गया. कुल 3 फ्लाइट्स में 1230 हज यात्री मौजूद थे. दिल्ली से जाने वालों में जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के हज यात्री भी शामिल हैं. दिल्ली के अलावा आज गया से 450, गुवाहाटी से 269, लखनऊ से 900 और श्रीनगर से 1020 हज यात्री रवाना हुए हैं. हजयात्रियों को विदा करने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इस साल हज पर जा रहे लोगों को शुभकमानाएं दीं कहा कि लोगों की सुविधाओं और सुरक्षा का पूरा खयाल रखा जाएगा.

अब्बास नकवी ने कहा, ‘‘इस बार अल्पसंख्यक मंत्रालय ने सऊदी अरब के महावाणिज्य दूत, भारतीय हज कमेटी एवं अन्य सम्बंधित एजेंसियों के साथ मिल कर हज-2018 की तैयारियां समय से बहुत पहले ही पूरी कर ली थी ताकि हज यात्रा को सरल-सुगम बनाया जा सके.’’

हजयात्रियों के पहले जत्थे की रवानगी के मौके पर दिल्ली के राजस्व एवं परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, भारतीय हज कमेटी के अध्यक्ष चौधरी महबूब अली कैसर, दिल्ली हज कमेटी के अध्यक्ष मोहम्मद इशराक खान और अल्पसंख्यक मंत्रालय के कई अधिकारी मौजूद थे. गौरतलब है कि इस बार भारत से करीब 1,75,000 लोग हज पर जा रहे हैं. इनमें से करीब 1,28,000 लोग भारतीय हज कमेटी के जरिए हज पर जाएंगे.

SI News Today

Leave a Reply