Saturday, May 25, 2024
featuredदुनिया

अमेरिकी गुप्तचर के 2 अधिकारी निलंबित, व्हाइट हाउस की सुरक्षा में चूक

SI News Today

व्हाइट हाउस की सुरक्षा में हुई चूक के एक मामले में अमेरिकी गुप्तचर विभाग के दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। 10 मार्च को घटी इस घटना में एक व्यक्ति बाड़ फांद कर व्हाइट हाउस में घुस गया, लेकिन सुरक्षाकर्मी 15 मिनट से भी अधिक समय तक उसे खोजने में नाकाम रहे। सीएनएन के मुताबिक, सुरक्षा अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि दोनों अधिकारी यूनिफॉर्म्ड डिविजन के थे और एक साल से भी कम समय से सेवारत थे। उन्हें ट्रेजरी बिल्डिंग और ईस्ट एक्जीक्यूटिव एवेन्यू के प्रवेश द्वार की सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया था।

वीडियो फुटेज से पता चला है कि व्हाइट में घुसने वाला कैलिफोर्निया का 26 वर्षीय जोनाथन ट्रान सबसे पहले ट्रेजरी बिल्डिंग के उत्तर पूर्वी कोने पर लगी बाड़ से कूदा और उसके बाद एक पांच फुट ऊंची बाड़ और आठ फुट ऊंचे गेट पर चढ़कर कूद गया जब गुप्तचर विभाग के सदस्य उसे खोजने की कोशिश करते रहे। सीएनएन के मुताबिक, ट्रान ने ढूंढ़े जाने से पूर्व कई अलार्म्स के सेंसर बंद कर दिए थे। ट्रान के पास मेस (आत्मरक्षा के लिए प्रयोग किए जाने वाला रसायनिक पदार्थ) के दो कैन और ट्रंप के लिए लिखा एक पत्र भी था।

घटना के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस में ही मौजूद थे। ट्रंप को इसकी सूचना दे दी गई और सुरक्षा के लिहाज से व्हाइट हाउस के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया, जो सुरक्षा के लिए खुफिया सेवाओं का सर्वोच्च चेतावनी स्तर है। गुप्तचर विभाग की संचार निदेशक कैथी मिलहोन ने कहा कि एजेंसी स्थिति की समीक्षा कर रही है।

SI News Today

Leave a Reply