Saturday, May 25, 2024
featuredदुनिया

अल कायदा भारत समेत दक्षिण एशिया में स्थानीय गुर्गे तैयार कर रहा :US

SI News Today

कुख्यात आतंकी संगठन अल कायदा भारत समेत पूरे दिक्षण एशिया में पैर पसारने में लगा है। संगठन के शीर्ष लीडरों ने स्थानीय लोगों को अपने संगठन का चेहरा बनाने के लिए खास योजना बनाई है। आतंकी आकाओं के इस नापाक मंसूबे को उजागर किया है कि अमेरिका के वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने।

अधिकारी ने मीडिया को बताया कि आतंकी सरगना अफगानिस्तान और पाकिस्तान में उनकी मौजूदगी दबाव महसूस कर रहे हैं। ऐसे में वह अपने संगठन को ऐसा रूप देना जिससे कि उसकी मौजूदगी की पहचान न की जा सके। आतंकी सरगना स्‍थानीय लोगों को ही अपना चेहरा बनाने की कवायद में लगे हुए हैं।

भारतीय उपमहाद्वीप में अलकायदा की गतिविधियां और इसका अरब में प्रभाव सवाल वर जवाब देते हुए अमेरिकी अधिकारी ने कहा, ‘भारत में अलकायदा का होना उसकी एक लंबी योजना का परिणाम है।’

अधिकारी ने कहा कि उनका मानना है कि आतंकी संगठन अल कायदा ने विशेष से पूरे दक्षिण एशिया में स्थाई तौर पर अपना नेटवर्क तैयार कर रखा है।

उल्लेखनीय है कि कुछ समय पहले अल-कायदा के नेता अल-जवाहिरी ने भारत समेत दक्षिण एशिया में आतंकी संगठन के गठन का ऐलान किया था। उसने इसे म्यांमार, बांग्लादेश और भारत के असम, गुजरात और जम्मू-कश्मीर में रहने वाले मुसलमानों के लिए अच्छी खबर बताया था।

पिछले महीने अमेरिका के कई वरिष्ठ सांसदों ने भी चेतावनी देते हुए कहा था कि आइएस के खिलाफ अमेरिका के व्यस्त होने का अल-कायदा फायदा उठा रहा है और खुद को दक्षिण एशिया में फिर से मजबूत करने में जुटा है।

SI News Today

Leave a Reply