Friday, February 23, 2024
featuredदुनियाराज्य

असम सरकार देगी पेंशन तीन तलाख का दर्द झेल रही मुस्लिम महिलाओं को

SI News Today

गुवाहाटी, जेएनएन। असम के स्वास्थ्य और शिक्षा मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार मुस्लिम महिलाओं जो ट्रिपल तलाक का दर्द झेल रही हैं, को पेंशन और कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करेगी, जो कि उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए तीन तरकों के पीड़ित हैं।
हेमंत बिस्वा शर्मा ने कहा, ‘सभी महिला तलाकशुदाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वे लाभदायक रोजगार प्राप्त कर सकें। लेकिन मुस्लिम तलाकशुदा महिलाओं के लिए हमने प्रशिक्षण अवधि के दौरान पेंशन देकर विशेष सहायता का प्रस्ताव दिया है। हमने यह प्रस्‍ताव इसलिए दिया है, क्योंकि मुस्लिम तलाकशुदा को अपने पूर्व पति से कोई भत्ता या समर्थन नहीं मिलता है। हालांकि हिंदू तलाकशुदा महिलाओं को अपने पूर्व पति से गुजारा भत्‍ता मिलता है।’
पिछले दिनों उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी ने तीन तलाक का मुद्दा जोर-शोर से उठाया था। अब ऐसा लगता है कि ये नया मुद्दा भाजपा के हाथ लग गया है। वैसे बता दें कि हेमंत बिस्वा शर्मा ने केंद्र सरकार से दो बच्चों के नियम का पालन न करने वाले विधायकों और सांसदों की सदस्यता रद्द करने का अनरोध किया है।

SI News Today

Leave a Reply