Friday, June 14, 2024
featuredदुनिया

ऑस्ट्रेलिया में चक्रवाती तूफान,बाढ़ में लाखों फंसे, 2 की मौत

SI News Today

ऑस्ट्रेलिया में चक्रवाती तूफान और भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई, जबकि लाखों लोग अभी भी बाढ़ में  फंसे हुए हैं। पुलिस ने बताया कि शुक्रवार को देर रात उन्होंने दो महिलाओं के शवों को बरामद किया। पहला शव बाढ़ की वजह से बने दलदल क्षेत्र में मिला तो वही दूसरा शव गोताखोरों को एक कार में मिला जोकि बाढ़ की चपेट में आ कर बह गया था।

ऑस्ट्रेलिया में बुधवार और गुरुवार को आएं एक शक्तिशाली चक्रवाती तूफान डेबी की वजह से कई इलाकों के हजारों घरों में बिजली गुल हो गई। तेज हवाओं, भारी बारिश और समुद्रों लहरों से घरों को भारी क्षति पहुंची है। तूफान से एक लाख से अधिक घरों में बिजली और टेलीफान की लाइनें टूट गई है जिससे प्रशासन को किसी से संपर्क नहीं हो पा रहा है।

मौसम विज्ञान ब्यूरो ने कहा कि छह बड़ी नदियों का जलस्तर अभी भी बढ़ रहा है जिससे बाढ़ का क्षेत्र और बढ़ रहा है। कई क्षेत्रें में फ्लड साइरन्स (बाढ़ की चेतावनी) के बजने के बाद लोग घरों की छतों पर चढक़र बचाव का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन तेजी से बढ़ते जलस्तर और तेज हवा की वजह से आपातकालीन कर्मचारियों को प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचने में बाधा आ रही है।

न्यू साउथ वेल्स स्टेट इमरजेंसी सेवा के नियंत्रक इयान लेकी ने आस्ट्रेलियाई रेडियो से कहा कहा कि हमने सब कुछ किया, हमने लोगों को मकानों की छतों पर पहुंचाया गया, कुछ लोग वाहनों में फंसे हैं, यह एक विपदा है, एक भारी विपदा है।

SI News Today

Leave a Reply