Thursday, June 20, 2024
featuredदुनिया

कभी मानसिक परेशानियों के चलते लिया था क्रिकेट से ब्रेक

SI News Today

इंग्लैंड की महिला क्रिकेट खिलाड़ी साराह टेलर मानसिक परेशानी के कारण लिए गए एक साल के ब्रेक के बाद आने वाले विश्व कप में खेलने को तैयार हैं। साराह ने हालांकि कहा है कि वह अभी पूरी तरह से अपनी मानसिक परेशानी से उभरी नहीं हैं लेकिन घर में अगले महीने से होने वाले विश्व कप के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

टेलर ने पिछले साल मई में मानसिक परेशानी (एंग्जाइटी) के कारण क्रिकेट से ब्रेक लिया था। अपने वापसी के फैसले के बाद वह पहली बार सामने आई हैं। उन्हें इंग्लैंड की विश्व कप टीम में चुना गया है। बीबीसी ने साराह के हवाले से लिखा है, “मैं पहले से बेहतर स्थिति में हूं, मेरी क्रिकेट को लेकर भी।”

साराह को काफी प्रतिभावान क्रिकेट खिलाड़ी माना जाता है। वह पहली महिला खिलाड़ी हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में पुरुषों की प्रथम ग्रेड क्रिकेट में भी हिस्सा लिया है। उन्होंने अभी तक खेले गए 101 मैचों में 39.76 की औसत से 4072 रन बनाए हैं। उन्होंने कहा, “मैं पिछले तीन-चार साल से अपनी असली जिंदगी नहीं जी रही थी। मैं अपने आप के प्रति ईमानदार नहीं थी। सामने आकर यह बात कबूल करना मेरे लिए बड़ी बात है। मुझे जो मदद चाहिए थी, मैं उसे पाने में सफल रही। अगर कोई इस समस्या से जूझ रहा है तो मैं अब इस समय उसे सलाह दे सकती हूं क्योंकि जितने लोग इसे समझेंगे उतना बेहतर होगा।”

उन्होंने कहा, “अगर आप मेरे पिछले 12 महीनों को देखेंगे तो यह मेरे लिए उतार-चढ़ाव भरा रहा है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने मेरा साथ दिया और मुझ पर वापसी का दबाव नहीं डाला।”

SI News Today

Leave a Reply