Saturday, May 18, 2024
featuredदुनिया

कोलंबिया भूस्खलन में 270 लोगों की मौत, राहत और बचाव कार्य जारी

SI News Today
दक्षिण अमेरिकी देश कोलंबिया में भारी बारिश के बाद भूस्खलन के कारण 270 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है, जबकि सैकड़ों लोग घायल हैं। इस बीच कोलंबियाई सरकार ने मंगलवार को दक्षिणी कोलंबिया के मोकोआ शहर में आर्थिक आपातकाल की घोषणा कर दी है। कोलंबिया के राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सांतोस ने कहा, ‘हमारे पास उन लोगों की संख्या है जिनकी दुर्भाग्य से मृत्यु हो गई है।’

राष्ट्रपति ने शुक्रवार को आये भूस्खलन से प्रभावित जगह का फिर से दौरा किया। उन्होंने कहा, ‘अभी तक की जानकारी के अनुसार 273 लोगों की मौत हो गई है और 262 घायल हुये हैं।’ इससे पहले उन्होंने कहा था कि मृतकों में कम से कम 43 बच्चे शामिल हैं। सांतोस, रात में सैन्य छावनी रुके और आज आपातकालीन प्रतिक्रिया पर समन्वय जारी रखेंगे। राष्ट्रपति ने फिर से भूस्खलन आने के खतरे को खारिज करते हुए कहा कि पुनर्निर्माण का काम शुरू किया जाएगा। लेकिन साथ में उन्होंने यह चेतावनी भी दी कि देश को जून तक बारिश के मौसम का सामना करना पड़ेगा।

सांतोस ने राहत कार्यों की निगरानी करने के लिए लगातार तीन दिन आपदा प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने राहत कोष को जल्द से जल्द जारी करने के लिए आर्थिक आपातकाल की स्थिति की घोषणा की। शुक्रवार को भूस्खलन आने के बाद भारी बारिश होने से तीन नदियों में बाढ़ आ गई थी और इसके बाद क्षेत्र में चारों तरफ मलबा नजर आ रहा है।

SI News Today

Leave a Reply