Sunday, February 5, 2023
featuredदुनिया

डोनाल्ड ट्रंप ने जिन 6 मुस्लिम देशों पर लगाया था ट्रैवल बैन उस पर कोर्ट ने लगाई रोक

SI News Today

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को उस समय एक और बड़ा झटका लगा जब हवाई की एक अदालत ने छह मुस्लिम देशों के नागरिकों को अमेरिका की यात्रा संबंधी उनके आदेश पर फिर से रोक लगा दी।

ट्रंप ने छह मार्च को ही यात्रा संबंधी नए आदेश पर हस्ताक्षर किया था जिसमें विश्व के छह मुस्लिम देशों के नागरिकों को अमेरिका आने पर रोक लगाने की बात की गई थी। लेकिन हवाई की एक संघीय न्यायाधीश ने इस आदेश के लागू होने से कुछ घंटे पहले इस पर फिर से रोक लगा दी है।

हवाई की संघीय न्यायाधीश डेरिक वाटसन ने इस नये आदेश पर रोक लगाते हुये कहा कि आदेश से अमेरिकी संविधान में मुस्लिमों के खिलाफ भेदभाव और उनकी सुरक्षा के कानूनों का उल्लंघन होगा। राष्ट्रपति और न्यायालय के बीच जारी यह लड़ाई अब फैडरल कोर्ट जा सकता है। राष्ट्रपति ट्रंप ने इससे पहले इस वर्ष जनवरी में भी यात्रा संबंधी इसी तरह का आदेश जारी किया था, जिस पर सिएटल के एक न्यायाधीश ने रोक लगा दी थी।

राष्ट्रपति ट्रंप मुसलमान आबादी बहुल छह देशों के नागरिकों के अमेरिका आने पर 90 दिन की पाबंदी लगाना चाहते हैं। इसके अलावा वह शरणार्थियों पर भी 120 दिन के लिए प्रतिबंध लगाना चाहते हैं। राष्ट्रपति का कहना है कि उनके प्रतिबंधों से आतंकवाद को अमेरिका में घुसने से रोका जा सकेगा। लेकिन आदेश पर रोक लगाने वाले पक्षधरों का मानना है कि इससे भेदभाव को बढ़ावा मिलेगा।

SI News Today

Leave a Reply