Tuesday, January 24, 2023
featuredदुनिया

डोनाल्ड ट्रम्प ला सकते हैं रिवाइज्ड एग्जीक्यूटिव ऑर्डर,अफ्रीकी देशों के लोगों की एंट्री पर लगेगी रोक

Republican U.S. presidential nominee Donald Trump rallies with supporters in Tampa, Florida, U.S. October 24, 2016. REUTERS/Jonathan Ernst
SI News Today

डोनाल्ड ट्रम्प रिवाइज्ड एग्जीक्यूटिव ऑर्डर ला सकते हैं। इसमें वे कई मिडल ईस्ट और अफ्रीकी देशों के लोगों की अमेरिका में एंट्री को बैन किया जा सकता है। इससे पहले 27 जनवरी को ट्रम्प ने 7 मुस्लिम देशों के लोगों की यूएस में एंट्री बैन करने का ऑर्डर पास किया था। हालांकि इस लिस्ट में से इराक का नाम हटा दिया गया था।

– मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिवाइज्ड ट्रैवल बैन में क्या बदलाव किए जाएंगे, अभी ये तय नहीं है।
– सोमवार तक ट्रम्प डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्युरिटी में नए एग्जीक्यूटिव ऑर्डर पर साइन कर सकते हैं।
– इससे पहले 7 मुस्लिम देशों के लोगों की यूएस में एंट्री रोकने वाली लिस्ट से इराक का नाम हटा दिया गया था। इसमें इराक समेत ईरान, लीबिया, सीरिया, सूडान, सोमालिया और यमन शामिल थे।
– इराक को इस लिस्ट हटाने की वजह उसका आईएसआईएस के खिलाफ लड़ना बताया गया था।
– ट्रैवल बैन के पुराने ऑर्डर के खिलाफ अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में विरोध हुआ था।
यूएस सरकार ने 60 हजार वीजा रद्द कर दिए थे
– अमेरिकी विदेश विभाग ने 60 हजार वैलिड वीजा रद्द कर दिए थे। हालांकि वॉशिंगटन के फेडरल जज ने वीजा बैन को हटाने को कहा था।
– सरकार ने शुरुआत में ग्रीन कार्ड होल्डर्स के भी देश में एंट्री पर बैन लगा दिया था। कहा था कि देश में आने से पहले उन्हें स्पेशल परमिशन लेनी होगी।
– बता दें कि तीन जजों की अपीली कोर्ट ने ट्रैवल बैन को सस्पेंड कर दिया था। इसके पहले मंगलवार को लोअर कोर्ट ने भी यही फैसला दिया था।
– कोर्ट के फैसले पर ट्रम्प ने नाराजगी जाहिर की। एक बार तो उन्होंने यहां तक कह दिया था कि अगर अमेरिका में कोई गलत घटना होती है तो इसकी जिम्मेदार अब यहां की अदालतें होंगी।
ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन बोला था- 7 देशों की पहचान आतंकी गतिविधियों के चलते की गई
– ट्रम्प ने पहले जिन 7 मुस्लिम देशों के लोगों के इमिग्रेशन पर बैन लगाया था, उनमें इराक, ईरान, लीबिया, सूडान, सीरिया, सोमालिया और यमन हैं।
– व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ द स्टाफ रींस प्रीबस ने कहा था, “हमने इन 7 देशों को चुना तो इसकी एक खास वजह है।”
– “कांग्रेस और ओबामा एडमिनिस्ट्रेशन, दोनों ने इन 7 देशों की पहचान कर रखी थी कि वहां खतरनाक आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है।”
– प्रीबस के मुताबिक, “अब आप कुछ अन्य ऐसे देशों की ओर भी इशारा कर सकते हैं जहां एक तरह की समस्याएं हैं, जैसे कि पाकिस्तान और कुछ अन्य देश।”
– “शायद हमें इसे और आगे ले जाने की जरूरत है। फिलहाल इन देशों में जाने और वहां से आने वाले लोगों की गंभीरता से जांच-पड़ताल की जाएगी।”
कहा था- 120 दिन तक अमेरिका नहीं आ सकेंगे रिफ्यूजी
– अफसरों ने कहा था, यूएस रिफ्यूजी एडमिशन्स प्रोग्राम को 120 दिन के लिए बंद कर दिया गया था। ये तभी शुरू किया जाएगा जब ट्रम्प कैबिनेट के मेंबर्स उसकी अच्छी तरह जांच कर लेंगे।
– ऑर्डर के मुताबिक, इराक, ईरान, सीरिया, सूडान, लीबिया, सोमालिया और यमन के लोग भी 90 दिन तक अमेरिका में एंट्री नहीं ले सकेंगे। उन्हें वीजा नहीं मिलेगा।
SI News Today

Leave a Reply