Friday, April 19, 2024
featuredदुनिया

नॉर्थ कोरिया ने डोनाल्‍ड ट्रंप को बताया ‘सनकी’

SI News Today

उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को एक सनकी कहा है क्योंकि अमेरिकी छात्र ओट्टो वाराम्बियर की मौत के बाद तनाव बढ़ता जा रहा है। वारम्बियर करीब 17 महीने नार्थ कोरिया की हिरासत में थे और जब से वापस आए थे तब से ही वह कोमा में थे। प्योंगयांग के आधिकारिक रॉडोंग सीनमुन अखबार ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति अपने यहां कठिन परिस्थिति में थे। साथ ही दावा किया है नॉर्थ कोरिया पर स्ट्राइक करके वो अपने देश के राजनैतिक हालातों पर से ध्यान बंटाना चाहते थे। अखबार के संपादकीय में यह भी लिखा है कि दक्षिण कोरिया को यह एहसास होना चाहिए कि सनकी ट्रंप केवल आपदा के लिए नेतृत्व करते हैं अगर वह ट्रंप की सुनेगा तो सिर्फ तबाही ही होगी। पिछले साल परमाणु परीक्षण और मिसाइल लॉन्च से कोरियाई प्रायद्वीप से तनाव को दूर किया है लेकिन अब वाराम्बियर की मौत के बाद वॉशिंगटन और प्योंगयांग के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। ट्रंप ने प्योंगयांग में क्रूर शासन की निंदा की। उन्होंने ऐसे शासन को रोकने के लिए कहा जिससे निर्दोष लोग ग्रस्त हैं, जो शासन कानून के नियमों और मानवता का सम्मान नहीं करता है।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेए-इन ने व्हाइट हाउस की यात्रा से पहले एक साक्षात्कार में कहा था कि अमेरिकी छात्र की मौत के लिए उत्तर कोरिया जिम्मेदार है। मून ने यह भी कहा था कि मेरा मानना ​​है कि उत्तर कोरिया में एक तर्कहीन शासन है। मून ने चुनाव जीतने के बाद पिछले महीने शपथ ग्रहण की थी। गौरतलब है कि जनवरी 2016 में ओट्टो को उस समय हिरासत में ले लिया गया था जब वह एक ट्रिप पर थे। दो महीने चले ट्रायल के बाद ओट्टो को 15 साल की सजा सुनाई गई और उन पर आरोप लगाया गया कि वह एक पोस्‍टर को चोरी कर रहे थे।

अमेरिकी विशेषज्ञों ने इस ट्रायल को एक मजाक करार दिया था। अमेरिकी अधिकारियों को इसी महीने इस बात की जानकारी दी गई कि ट्रायल के तुरंत बाद ओट्टो कोमा में चले गए थे और उसी स्थिति में हैं। ओट्टो के माता-पिता की ओर से बयान जारी किया गया। इसमें सिनसिनाटी हॉस्पिटल को धन्‍यवाद दिया गया जहां पर उनका इलाज चल रहा था। उन्‍होंने आरोप लगाया कि नॉर्थ कोरिया में उनके बेटे को टॉर्चर किया गया और इसकी वजह से ही उन्‍हें यह दिन देखने को मजबूर होना पड़ा। वहीं राष्‍ट्रपति ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया को धमकी दी थी कि वह इस बर्बरता का बदला लेकर रहेंगे।

SI News Today

Leave a Reply