Saturday, February 24, 2024
featuredदुनिया

पाक ने किया दावा- जाधव को छोड़ने के बदले मिला था यह ऑफर..

SI News Today

पाकिस्तान का दावा है कि उसे भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव जो कि पाक की जेल में बंद है, उसे 2014 में पेशावर के आर्मी स्कूल पर हुए हमले के दोषी आतंकी से बदलने का ऑफर मिला था। यह खुलासा पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ ने किया है। आसिफ का दावा है नेशनल सिक्यूरिटी एडवाइजर द्वारा उन्हें यह प्रस्ताव दिया गया था। हालांकि आसिफ ने न तो उस आतंकी का नाम बताया और न ही नेशलन सिक्यूरिटी एडवाइज़र का। सोमवार को न्यूयॉर्क के एशिया सिक्यूरिटी में भाषण देने के बाद ऑडियंस से आसिफ ने कहा कि पेशावर स्कूल हमले में बच्चों की हत्या करने वाला आतंकी अफगानिस्तान की जेल में बंद है।

ख्वाजा मोहम्मद आसिफ ने कहा कि नेशनल सिक्यूरिटी एडवाइज़र ने मुझसे कहा था कि हम आपके पास कुलूभूषण जाधव जो आतंकी है उसे हम अफगान जेल में बंद आतंकी से बदल सकते हैं। आपको बता दें कि पेशावर हमले में करीब 150 लोगों की मौत हुई थी जिसमें ज्यादातर बच्चे शामिल थे। विदेश मंत्री आसिफ ने लेखक और पत्रकार स्टीव कॉल से क्षेत्रीय शांति और विकास को लेकर पाकिस्तान के विज़न के बारे में बातचीत की। आसिफ ने कहा कि पाकिस्तान आफगानिस्तान के साथ चल रहे संघर्ष और अस्थिरता के कारण काफी दुखी है।

बता दें कि कुलभूषण जाधव को अप्रैल में पाकिस्तान फील्ड जनरल कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई थी। 46 वर्षीय पूर्व भारतीय नेवी अधिकारी कुलभूषण पर पाकिस्तानी की जासूसी और तोड़फोड़ वाली गतिविधियों में होने के आरोप हैं। वहीं भारत ने उसके इन दावों को खारिज करते हुए साफ किया था कि जाधव का ईरान से अपहरण किया गया था। भारत का आरोप है कि पाकिस्तान जाधव को वकील मुहैया करने की सुविधा न देकर वियना कन्वेंशन का उल्लंघन कर रहा है। 18 मई को इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस की 10 जजो की बेंच ने जाधव केस में सुनवाई के दौरान पाकिस्तान से जाधव की मौत की सजा पर रोक लगाने के निर्देश दिए थे।

SI News Today

Leave a Reply